Tulsi face packs for skin care glowing and pimple free in hindi pra

Tulsi Face Packs For Skin Care : तुलसी (Tulsi) के बारे में हमने सुना है कि यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद औषधि होता है. इसका इस्‍तेमाल डायबिटीज से लेकर खांसी सर्दी को ठीक करने और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन आपको बता लें कि इसका इस्‍तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका लेप स्किन की समस्‍याओं को ठीक करने के लिए आदि काल से किया जाता रहा है. दरअसलस तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर तुलसी को चेहरे पर फेस पैक के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाए तो इससे चेहरे पर होने वालेफोड़े-फुंसियों, दाने, झाइयां और पिंपल्‍स (Pimples) आदि से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां हम आपको 3 तरह के तुलसी फेस पैक (Tulsi Face Packs)  बनाना बता रहे हैं जिसकी मदद से आपकी स्किन फेश और खूबसूरत रहेगी.

तुलसी के 3 फेस पैक

तुलसी और नीम

चेहरे से मुंहासे और दाग-धब्बे हटाने के लिए आप नीम के पत्‍ते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप तुलसी पत्तों की तरह नीम का भी पाउडर बनाकर रख लें और दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पानी के साथ पेस्‍ट  बनाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे धो लें.

इसे भी पढ़ें : यामी गौतम के इन एथनिक लुक्स से आप भी लें इंस्पिरेशन, दिखेंगी सिंपल और क्‍लासी

 

तुलसी और दही

एक मुट्ठी तुलसी की पत्तियों को धोएं और धूप में सुखा कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में एक चम्मच दही डालकर पेस्ट तैयार कर लें. 15 मिनट चेहरे पर इस फेस पैक को लगाकर रखें और इसके बात फ्रेश पानी से धो लें.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंग, स्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

तुलसी और ओटमील

आधा कप ओटमील को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें से एक चम्मच पाउडर को एक कटोरी में रखें. अब इसमें बराबर मात्रा में तुलसी का पाउडर (Tulsi Powder) मिक्स कर लें. पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक को लगाने के बाद चेहरे पर ग्‍लो बढ़ेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) 

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

Leave a Comment

Your email address will not be published.