Stock Market Update Today News Money Making Tips crorepati kaise bane how to become Crorepati SSND

Share Market News: भले ही स्टॉक मार्केट कोरोना के नए वेरिएंट के डर से धराशाई हो रहा है. दुनियाभर के बाजारों में हड़कंप मचा हुआ है और निवेशकों का पैसा लगातार डूब रहा है, लेकिन लंबी अवधि के निवेश में स्टॉक मार्केट ने हमेशा मुनाफा ही दिया है. कई मल्टीबैगर और पैनी स्टॉक ऐसे हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को 100 गुना मुनाफा दिया है. यहां एक लाख रुपये के सीधे एक करोड़ रुपये हुए हैं. कुछ स्टॉक ऐसे हैं जिन्होंने एक महीने में ही कई गुना रिटर्न दिया है.

इसलिए कहा जाता है कि शेयर बाजार (Stock Market News) में पैसा लगाने से जरूरी होता है धैर्य. आप पैसा लगाकर कुछ समय के लिए भूल जाओ. निश्चित ही यह भूल आपके लिए एक गोल्डन अपॉर्चुनिटी साबित होगी. किसी को तब तक स्टॉक रखना चाहिए जब तक उसके मुनाफे की संभावना बनी रहती है.

यहां हम कुछ ऐसे स्टॉक्स की चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने अपने निवेशकों को मालामाल बना दिया है…

दीपक नाइट्राइट (Deepak Nitrite Stock Price)
वर्ष 2021 में मल्टीबैगर शेयरों (multibagger stocks) में से एक है केमिकल सेक्टर का स्टॉक दीपक नाइट्राइट (Deepak Nitrite). दीपक नाइट्राइट के शेयर की कीमत (Deepak Nitrite Share Price) आज लगभग 2103 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. इस महीने की शुरूआत में इस स्टॉक ने 2300 के स्तर को भी पार किया था.

ये भी पढ़ें – हर महीने मिलेगी 9 लाख रुपये की पेंशन! फौरन शुरू करें निवेश, जानें क्या है प्लान

अगर दीपक नाइट्राइट के एक दशक पुराने इतिहास पर नजर डालें तो यह स्टॉक अप्रैल, 2011 में 19 रुपये के आसपास था. और उससे पहले अक्टूबर 2010 में इसकी कीमत 18 रुपये के आसपास थी. एक दशक के दौरान यह स्टॉक 117 गुना बढ़ गया. अगर किसी निवेशक ने उस समय दीपक नाइट्राइट में एक लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसकी कीमत बढ़कर 1.17 करोड़ रुपये हो गई होती.

वैभव ग्लोबल (Vaibhav Global Share Price)
वैभव ग्लोबल का शेयर पिछले छह महीने से बिकवाली के दबाव में है. लेकिन, लंबी अवधि में इसका अपने शेयरधारकों को शानदार रिटर्न देने का इतिहास रहा है. वैभव ग्लोबल का स्टॉक इस समय 523 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है. जबकि इसी महीने यह स्टॉक 588 के स्तर तक भी गया था. इसी साल मई के महीने में वैभव ग्लोबल के एक शेयर की कीमत (Vaibhav Global Stock Price) 996 रुपये तक थी.

ये भी पढ़ें – इस स्टॉक्स ने अपने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, 11 साल में एक लाख के हुए एक करोड़

अब जरा इसके एक दशक के रिटर्न पर नजर डालें तो दिसंबर, 2010 में वैभव ग्लोबल के शेयर लगभग 4.50 रुपये के स्तर पर थे और आज 523.05 के स्तर पर. इस अवधि में लगभग 116 गुना बढ़ रहा है. इसलिए यदि किसी निवेशक ने 2010 में इस स्टॉक में 1 लाख का निवेश किया था तो इस अवधि में 1 लाख रुपये बढ़कर 1.16 करोड़ हो गए होंगे.

महीनों में बनाया लखपति (3i Infotech Stock Price)
बाजार में ऐसे कई स्टॉक्स हैं जिन्होंने सालों में नहीं बल्कि कुछ ही महीनों में अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. ऐसा ही एक स्टॉक है 3i Infotech Stock. 3आई इंफोटेक ने अपने निवेशकों को एक साल के भीतर ही कई गुना रिटर्न दिए हैं.

ये भी पढ़ें – Life Insurance से बचत के साथ सुरक्षा भी, तैयार करें रिटायरमेंट प्लान

इस साल की शुरूआत में जनवरी के महीने में यह स्टॉक 7 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा था. जो कि इस समय 108.50 रुपये के स्तर पर है. अक्टूबर में ही 3i Infotech Stock की कीमत 7 रुपये से थी. अगर उस समय 7 रुपये की कीमत पर किसी ने इस स्टॉक में एक लाख रुपये निवेश किए होंगे तो आज वह फंड 15,42,780 रुपये बन चुके होते.

अवंती फीड्स शेयर (Avanti Feeds Share Price)
अवंती फीड्स स्टॉक इस साल नॉन परफॉर्मर बना हुआ है क्योंकि इसने पिछले कई सालों में महज 4.20 फीसदी रिटर्न दिया है. हालांकि, लंबी अवधि में यह पैनी स्टॉक से एक क्वालिटी स्टॉक बन गया है. पिछले 11 वर्षों में अवंती फीड्स शेयर 1.60 रुपये (Avanti Feeds stock Price) से चढ़कर 542.15 रुपये पर आ गया है. अगर किसी ने 11 साल पहले इसमें एक लाख रुपये निवेश किए होते तो वे आज बढ़कर करीब 3.38 करोड़ रुपये हो गए होते.

ये भी पढ़ें – महज 10,000 रुपये की मंथली SIP बना सकती है आपको करोड़पति, जानें यहां

बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance stock Price)
बजाज फाइनेंस का स्टॉक (Bajaj Finance share price) नवंबर, 2011 में 64-65 रुपये का था, जबकि अप्रैल, 2010 में यह 40 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर आज इस स्टॉक की कीमत 6,780 रुपये है. अगर किसी निवेशक ने 11 साल पहले इस 40 रुपये के स्तर पर शेयर खरीदकर 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो आज उसका निवेश एक लाख रुपये से बढ़कर लगभग 1.69 करोड़ रुपये का हो जाता.

(Disclaimer: यह स्टॉक हम आपको सिर्फ जानकारी के लिए बता रहे हैं. किसी भी तरह के निवेश के लिए पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श लें. निवेश पर किसी भी नफा-नुकसान के लिए न्‍यूज18 हिंदी जवाबदेह नहीं होगा.)

Tags: Share market, Stock market

Leave a Comment

Your email address will not be published.