Skin care tips avoid applying these 5 natural ingredients on skin in hindi pra

Skin Care Tips : ग्‍लोइंग और हेल्दी स्किन (Skin) के लिए हम तरह तरह के स्किन केयर टिप्‍स  को फॉलो करते हैं. आमतौर पर ये धारणा है कि यूथफुल और प्रॉब्‍लम फ्री स्किन के लिए कैमिकल युक्‍त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाय घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अधिक फायदेमंद होते हैं जिनका स्किन पर कोई साइड इफेक्‍ट (Side effects) नहीं होता. फिर चाहे स्किन को नरिश करना हो, स्‍क्रबिंग की जरूरत हो, फेस मास्‍क बनाना हो या स्किन के लिए टोनर या मिस्‍ट बनाना हो. इन सब के लिए हम रसोई में आसानी से मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कई नेचुरल चीजें हैं जिनका स्किन पर उल्‍टा असर हो सकता है. ऐसे में इनके उपयोग से पहले स्किन पर पैच टेस्‍ट करना जरूरी है जिससे पता चले कि आपकी स्किन के लिए ये फायदेमंद है या नुकसानदेह. आइए जानें वो कौन सी नेचुरल चीजें हैं जिनके इस्‍तेमाल से पहले हमें सावधानी बरतनी चाहिए.

स्किन केयर में इन चीजों का संभल कर करें इस्‍तेमाल

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो संवेदनशील त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है. स्किन पर नींबू का रस लगाने से फाइटोफोटोडर्माटाइटिस की समस्‍या हो सकती है जो एक प्रकार की त्वचा की प्रतिक्रिया है जो खट्टे फलों के कारण होती है. नींबू का रस सनबर्न की आशंका को भी बढ़ा देता है.

इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्कस्किन दिखेगी दस साल यंग

दालचीनी

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो दालचीनी का इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर लाल चकत्‍ते हो सकते है और चेहरे पर जलन महसूस हो सकती है. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इससे बचना चाहिए.

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

हालांकि लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को अरोमा थेरेपी के लिए विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बताएं कि ये त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं की वजह भी बन सकता है. संवेदनशील त्वचा पर इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी रखनी चाहिए.

एप्‍पल साइडर विनेगर

इन दिनों त्वचा के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल काफी पॉपुलर हो रहा है लेकिन  आपको बता दें कि अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो इसमें मौजूद एसिटिक तत्‍व स्किन पर जलन और कई तरह की एलर्जी को पैदा कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंगजानें इसके फायदे

वेजिटेबल ऑयल

अगर आप त्वचा की देखभाल के लिए वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि कभी भी एक ही ऑयल को कई दिनों तक लगातार इस्‍तेमाल ना करें. यह जानना भी जरूरी है कि अलग-अलग लोगों की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और यह डर्मेटाइटिस, पायरियासिस रसिया आदि का कारण बन सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)pp

Tags: Lifestyle, Skin care

Leave a Comment

Your email address will not be published.