Security buges in Google chrome how to update Google chrome browser- Google ने बताया

नई दिल्‍ली. Google Chrome  ब्राउजर में 11 सिक्‍योरिटी बग्‍स मिले हैं. इनमें से आधे से ज्‍यादा हाई-रिस्‍क वाले हैं. इसी को देखते हुए अब गूगल ने यूजर्स से अपने वेब ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने के लिए कहा है. Google ने इसके लिए एक अपडेट (New Chrome Update) भी जारी किया है.  इस अपडेट को यूजर डाउनलोड करके क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) को अपडेट कर सकते हैं. दुनियाभर में 320 करोड़ यूजर्स क्रोम का इस्तेमाल कर रहे हैं.

गूगल ने एक बग को जीरो-डे रेटिंग (Zero-Day Rating) दी है. बग की वजह से हैकर्स (Hackers) ब्राउजर में अनऑथोराइज्ड एक्सेस कर सकते हैं. इस बग को कंपनी ने पहले कभी पैच नहीं किया था. हालांकि, नए अपडेट के साथ इस बग को फिक्स किया जा सकता है और साइबर अटैक से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें :  इस शख्‍स ने 42 सेकेंड में कमा लिए पौने दो करोड़ रुपये, जानिए कैसे किया कमाल

क्‍या है जीरो-डे रेटिंग (What is zero-day rating)

जीरो-डे एक प्रकार की कम्प्यूटर-सॉफ्टवेयर असुरक्षा (Computer Software Insecurity) है. इसका हैकर्स आसानी से फायदा उठा सकते हैं. किसी भी असुरक्षा का हैकर्स को पता होने पर जीरो-डे की रेटिंग दी जाती है. यूजर्स क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल ई-मेल, डिजिटल पेमेंट, सोशल मीडिया आदि के लिए करते हैं. ऐसे में ब्राउजर की इस गड़बड़ी की वजह से यूजर की निजी जानकारियां हैकर्स या साइबर क्रिमिनल्स के हाथों लग सकती हैं.

ऐसे करें क्रोम  अपडेट (How to Update Chrome Browser)

क्रोम ऐप को भी अपडेट रखें

क्रोम ब्राउजर ऐप को iOS और एंड्रॉयड डिवाइस पर एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से अपडेट किया जा सकता है. गूगल ने अभी क्रोम ऐप के लिए एक नए ट्रेवल फीचर की घोषणा की है जो ब्राउजिंग हिस्ट्री को आर्गेनाइज करता करने में यूजर्स की सहायता करता है. नया फीचर सब्जेक्ट या कैटेगरी के आधार पर यूजर्स द्वारा देखी गई साइटों का ग्रुप बनाती है.

Tags: Google, Portable gadgets

Leave a Comment

Your email address will not be published.