russia ukraine war news vladimir putin second round of peace talk in poland

कीव. रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine Talks) के बीच बुधवार को दूसरे दौरे की वार्ता होगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने रूसी पक्ष के एक सूत्रे के हवाले से इसकी जानकारी दी है. दोनों पक्षों के बीच पहले दौर की बातचीत सोमवार को बेलारूस (Belarus) के सीमावर्ती शहर गोमेल (Gomel) में हुई थी. इस दौरान यूक्रेन में रुक-रुक कर लड़ाई हुई है. दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर रूस के लगातार हमलों के बीच दूसरे दौर की वार्ता होने वाली है. यूक्रेन की सरकार ने दावा किया है कि खार्किव में रूसी हमले में 10 लोगों की मौत हुई है, जबकि 35 लोग घायल हुए हैं. रूस की सेना ने खार्किव के सेंटर में हमला किया. माना जा रहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि खार्किव और यूक्रेन की राजधानी कीव के बीच स्थित एक शहर ओख्तिरका में रूस ने सैन्य अड्डे पर हमला किया. इस हमले में 70 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने की बात कही गई है. सैटेलाइट तस्वीरों में रूसी सैन्य काफिले को कीव के उत्तर में देखा गया है. रूस की सेना का काफिला 64 किलोमीटर रास्ते पर चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रूस का काफिला शहर के केंद्र से 25 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं है. रूस द्वारा खार्किव को निशाना बनाने के लिए क्लस्टर बमों का उपयोग करने की खबरें हैं. हालांकि, रूस ने ऐसा करने से इनकार किया है.

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में फंसे हैं चीन के छात्र, सरकार ने कहा- मिसाइल-बमबारी के बीच अभी नहीं हो सकती वापसी

क्लस्टर युद्धक सामग्री के इस्तेमाल से रूस का इनकार
‘क्रेमलिन’ के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने नागरिक बुनियादी ढांचे और रिहायशी क्षेत्रों में हमला नहीं किया है. हालांकि, पेसकोव का दावा उन तथ्यों के उलट है जिसमें यूक्रेन की असैन्य इमारतों, स्कूलों और अस्पतालों पर अंधाधुंध गोलाबारी के पुख्ता प्रमाण मिले हैं. पेसकोव ने उन आरोपों को भी मनगढ़ंत बताते हुए खारिज कर दिया कि रूसी सेना ने क्लस्टर हथियारों और विनाशकारी वैक्यूम हथियारों का इस्तेमाल किया. रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को पहली बार माना कि युद्ध में उसे भी नुकसान हुआ है, लेकिन उसने हताहतों की कोई संख्या नहीं बताई.

जो बाइडन ने पुतिन को फिर चेताया
इस संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन यूएस कांग्रेस में स्टेट ऑफ द यूनियन (SOTU) को संबोधित किया. इस दौरान यूक्रेन के राजदूत भी वहां मौजूद रहे. संबोधन में बाइडन ने कहा- ‘रूस जिस तरह यूक्रेन पर हमला कर रहा है यह विश्व शांति के लिए खतरा है. रूस ने बिना किसी उकसावे के यूक्रेन पर हमला किया है. अमेरिका यूक्रेन के साथ है. पुतिन ने गलत कदम उठाया है. पुतिन को लगा था पश्चिमी देश और नाटो कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे. वो यूरोप को बांटना चाहते थे. हम एक साथ हैं और एक साथ रहेंगे. यूक्रेन ने रूस के झूठ का मुकाबला सच्चाई के साथ किया. अमेरिका की सेना रूस के साथ नहीं भिड़ेगी, लेकिन हम रूस को मनमानी नहीं करने देंगे.

Russia-Ukraine War News Live Update: बाइडन का ऐलान-यूक्रेन में नहीं भेजेंगे सेना, पुतिन को सजा देना बेहद जरूरी

यूक्रेन के कई शहरों में जारी है युद्ध
युद्धग्रस्त यूक्रेन के अन्य शहरों और कस्बों में भी लड़ाई चल रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी अरेस्टोविच ने बताया कि रणनीतिक रूप से अहम और अजोव सागर के किनारे स्थित बंदरगाह शहर मारियुपोल की स्थिति अधर में है. पूर्वी शहर समी के तेल डिपो पर बमबारी की भी खबर है. अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के मुख्य अभियोजक ने कहा है कि वह रूस के खिलाफ जांच शुरू करने की योजना बना रहा है और संघर्ष की निगरानी कर रहा है. क्षेत्रीय प्रशासन प्रमुख ओलेह सिनेहुबोव ने कहा कि सिटी सेंटर में प्रशासन मुख्यालय भी रूसी गोलाबारी की चपेट में आ गया है.

Tags: Poland, Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

Leave a Comment

Your email address will not be published.