Russia Ukraine War Get To Know Ambassador Of Ukraine Reaction Towards World Leaders In Details

Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस का हमला जारी है, इस बीच एक भारतीय छात्र की भी यूक्रेन के खारकीव में रूसी गोलाबारी में मौत हो गई. इसके बाद भारत की तरफ से यूक्रेन और रूस के राजदूत को तलब किया गया और इस घटना पर विरोध जताया. विदेश मंत्रालय से वापस लौटने के बाद भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने भारतीय छात्र की मौत पर संवेदना व्यक्त की. 

रूस के हमले को बताया नरसंहार
यूक्रेन के राजदूत डॉ. इगोर पोलिखा ने कहा कि, यूक्रेन के खार्किव में गोलाबारी में मारे गए भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत पर मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. पहले सैन्य स्थलों पर गोलाबारी बमबारी की जा रही थी, लेकिन अब नागरिक क्षेत्रों में भी हो रही है. पोलिखा ने रूसी हमले को एक नरसंहार बताते हुए कहा कि, ये ठीक उसी तरह का नरसंहार है जैसा कि मुगलों ने राजपूतों के साथ किया था. हम हर वक्त पीएम मोदी समेत दुनिया के तमाम बड़े नेताओं से पुतिन के खिलाफ आगे आने की अपील कर रहे हैं. जिससे रूस की बमबारी को रोका जा सके. 

ताकतवर सेना को रोक रही यूक्रेन की सेना – राजदूत
भारत में यूक्रेन के राजदूत पोलिखा ने कहा कि, रूस को यूक्रेन में घुसपैठ करते 6 दिन हो गए हैं. हमारी सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक को रोकने में सफल रही है. दुर्भाग्य से इस युद्ध में रूस-यूक्रेन सैनिकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में नागरिकों को भी जान गंवानी पड़ रही है. इस दौरान यूक्रेन के राजदूत ने भारत की तरफ से भेजी जा रही मानवीय मदद को लेकर भी धन्यवाद दिया. 

बता दें कि यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत के बाद भारत में उन परिवारों की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है, जिनके बच्चे यूक्रेन में फंसे हुए हैं. भारत सरकार से लगातार इन छात्रों को निकालने की मांग की जा रही है. इसी बीच भारत में यूक्रेन दूतावास से बाहर लोगों ने मोमबत्ती जलाकर रूस-यूक्रेन युद्ध में जान गवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की. भारत में यूक्रेन के राजदूत पोलिखा भी इस दौरान वहां मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें – 

Russia Ukraine War: यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत, पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक, नागरिकों की वापसी पर हुई चर्चा 

Ukraine Attacked: क्या कीव में बड़े हमले की तैयारी में है रूस? बज रहे हैं सायरन, लोगों से की गई ये अपील

Leave a Comment

Your email address will not be published.