russia ukraine war apple iphone halt sales and limit services in russia

न्यूयॉर्क. यूक्रेन में जारी जंग के बीच दुनिया के कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने पहले ही रूस पर कई कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. अब आईफोन कंपनी Apple ने रूस के खिलाफ एक्शन लिया है. एप्पल ने मंगलवार को रूस में सभी प्रोडक्ट्स की बिक्री (Product Sales) पर रोक लगाने की घोषणा की है. Apple ने रूस के न्यूज ऐप्स RT और Sputnik को App Store से हटा दिया है. इससे पहले कंपनी ने रूस में Apple Pay की सर्विस पर रोक लगाई थी.

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, Apple ने रूस में सभी सेल चैनल्स में एक्सपोर्ट रोक दिया है. कंपनी का कहना है कि वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और प्रभावित देशों की सरकार से बातचीत कर रहे हैं.

Russia-Ukraine War: रूस के लिए US ने बंद किया एयरस्पेस, बाइडन बोले-यूक्रेन जंग में नहीं शामिल होगी हमारी सेना

अमेरिका समेत कई पश्चिम देशों की सरकारों और बड़ी कंपनियों ने यूक्रेन पर हमले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की है. साथ ही रूस को कई मोर्चे पर अलग-थलग करने की कोशिशें की जा रही है. बैंकिंग, खेल से लेकर वोडका तक पर कई देशों ने और संगठनों ने बैन लगाए हैं.

पिछले हफ्ते यूक्रेन के उप-प्रधानमंत्री Mykhailo Fedorov ने Apple को एक ओपन लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने रूस को कंपनी के प्रोडक्ट्स, सर्विसेस और App Store से दूर करने की मांग की थी. उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम का युवाओं पर असर होगा और रूस के लोग उनकी सेना की इरादों का विरोध करेंगे.

Apple ने कहा, ‘हम यूक्रेन पर रूस के हमले से बहुत चिंतित हैं और उन सभी लोगों के साथ खड़े हैं, जो इस हिंसा को झेल रहे हैं. हमने इस हमले के जवाब के रूप में कई कदम उठाए हैं. पिछले हफ्ते हमने रूस में सभी सेल चैनल्स के एक्सपोर्ट को रोक दिया है. Apple Pay और दूसरी सर्विसेस को भी सीमित कर दिया गया है.’

रूस को UNSC से बेदखल करने के लिए ब्रिटेन तैयार, कहा- सभी विकल्पों पर विचार करेंगे

Apple के फैसले के बाद Mykhailo Fedorov ने ट्वीट कर Russia में Apple प्रोडक्ट्स की बिक्री रोकने की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि App Store का एक्सेस भी बंद करने की मांग की है.

Google भी उठा चुका ये कदम
Apple ने अपने बयान में App Store को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है. हालांकि, कंपनी ने यूक्रेन में Apple Maps की ट्रैफिक और लाइव इंसीडेंट फीचर को कर दिया है. ध्यान दें कि Apple से पहले Google भी ऐसा कदम उठा चुका है. Google ने भी यूक्रेन में Google Maps के ट्रैफिक डेटा को ऑफ कर दिया है.

इंस्टाग्राम ने RT के अकाउंट ब्लॉक किए
इसके अलावा इंस्टाग्राम ने भी रूस के सरकारी न्यूज चैनल रशियन टाइम्स के सभी पेज ब्लॉक कर दिए हैं.

Tags: APPLE IPHONE 12, Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

Leave a Comment

Your email address will not be published.