Russia Ukraine News: Will the Russian army capture Kyiv Ukraine was attacked with vacuum bomb know how dangerous it is

Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE
Russia Ukraine News

Highlights

  • रूस की सेना कीव की तरफ कूच कर रही है
  • रूस ने यूक्रेन के खिलाफ वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है
  • इस बम को जेनेवा कंवेशन के दौरान बैन कर दिया गया था

रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर बमबारी की। इसके साथ ही रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के और करीब पहुंच गई है और करीब 40 मील के काफिले में रूस के टैंक और अन्य सैन्य वाहन कूच कर रहे हैं। रूसी सेना के काफिले की तस्वीरें भी सामने आई हैं। यूक्रेन के अमेरिका में राजदूत ओकसाना मार्कारोवा ने दावा किया कि रूसी सेना अब वैक्यूम बम का इस्तेमाल कर रही है। 

रूस के इस हमले में यूक्रेन की बख्तरबंद गाड़ियां तबाह हो गई थीं। इस बम के हमले में होने वाले नुकसान का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसे जेनेवा कंवेशन के दौरान बैन कर दिया गया था। यूक्रेन के राजदूत ने दावा किया है कि इस बम का इस्तेमाल एयरस्ट्राइक के दौरन किया।

रूसी सेना द्वारा वैक्यूम बम का इस्तेमाल करने के बाद अमेरिका में इसकी एक बार फिर चर्चा होने लगी है। वैक्यूम बम के हमले की बात करें तो इसे Thermobaric weapons भी कहा जाता है। इसमें एक्‍सप्‍लोसिव फ्यूल और केमिकल भरा होता है, जिसके विस्फोट होने के बाद सुपरसोनिक तरंगें पैदा होती हैं। इसका मतलब है कि इसके विस्फोट होने के बाद भारी तबाही होती है। यही वजह है कि इसे दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों में एक भी माना जाता है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.