Russia Ukraine Crisis Jyotiraditya Scindia Holds Meeting With Officials At Airport Romania Bucharest

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयासों की निगरानी के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट पहुंचे हैं. बुखारेस्ट पहुंचने के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रोमानिया में यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया पर हवाई अड्डे पर ही अधिकारियों के साथ बैठक की.

वहीं, मंगलवाल की देर रात यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशन गंगा की विशेष उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंची, जहां केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय छात्रों का स्वागत किया. सरकार अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने की सभी कोशिशें कर रही है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “सरकार यूक्रेन में फंसे नागरिकों को निकालने के लिए सारे प्रयास कर रही है और सबको सुरक्षित वहां से निकाला जाएगा. ऑपरेशन गंगा के तहत काफी हवाई जहाज वहां आ रहे हैं. हमने 4 मंत्रियों को भी इसलिए भेजा है जिससे बचाव कार्य में आसानी रहे.”

बता दें कि केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह पोलैंड में हैं, उन्होंने दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले पोलैंड के रेज़ज़ो हवाई अड्डे पर जाकर भारतीय छात्रों से मुलाकात की और बातचीत की. वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी हंगरी के बुडापेस्ट हवाईअड्डे पहुंचकर यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों से मिले.

भारत तेजी के साथ अपने नागरिकों को यूक्रेन से बाहर निकाल रहा है. मंगलवार को विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने दावा किया कि सभी भारतीय नागरिकों ने कीव छोड़ दिया है. इसे पहले यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने छात्रों सहित सभी भारतीयों को उपलब्ध ट्रेन या किसी अन्य माध्यम से तत्काल कीव छोड़ने का सुझाव दिया था.

दुख की बात है कि युद्ध प्रभावित यूक्रेन के खारकीव शहर में मंगलवार को गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई, जो कर्नाटक का निवासी था. रूस के हमले के बाद यूक्रेन में जारी युद्ध में यह किसी भारतीय व्यक्ति की मौत का पहला मामला है. गोलाबारी में मारा गया भारतीय यूक्रेन में मेडिकल का विद्यार्थी था.

यह भी पढ़ें-

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत

Ukraine Russia War: डरे हुए हैं रूसी सैनिक, मौत से पहले रूस के सोल्जर ने मोबाइल से भेजे मैसेज में कहा- ‘मां…मुझे डर लग रहा है’

Leave a Comment

Your email address will not be published.