Pm Kisan Yojana 2k Rupees 11th Installment Pm Kisan Ekyc Pm Kisan Ekyc List Pm Kisan List

PM Kisan Scheme: पीएम किसान योजना (pm kisan yojana 2022) के तहत केंद्र सरकार (Central Government) किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. अगर आप भी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार होली के बाद किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर देगी. अगर आपको भी ये पैसा चाहिए तो आप उससे पहले 31 मार्च तक एक जरूरी काम कर लें वरना आपके खाते में यह पैसा नहीं आएगा. 

जल्दी से करा लें ई-केवाईसी
इस सरकारी स्कीम का फायदा कई अपात्र लोग ले रहे थे, जिसकी वजह से सरकार ने सभी के लिए ई-केवाईसी जरूरी कर दी है. अगर आप ये केवाईसी नहीं कराएंगे तो आपके खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा. बिना e-KYC के आपकी 11वीं किस्त अटक जाएगी. आप ऑनलाइन ही घर बैठे ये केवाईसी करा सकते हैं. 

कैसे करा सकते हैं eKYC

  • ईकेवाईसी कराने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यह आप आपको दाएं साइड सबसे ऊपर कोने में ekyc का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • आपको इस eKYC पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है.
  • इसके बाद में आपको इमेज कोड एंटर करके सर्ट बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और ओटीपी फिल करना है.
  • इसके बाद में अगर आपकी सारी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
  • अगर आपका प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड लिखा हुआ आ जाएगा.
  • इसको आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं. 

कब तक आएगा 11वीं किस्त का पैसा?
आपको बता दें पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है. वहीं, दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से देखें तो अप्रैल की शुरुआत में किसानों के खाते में 11 किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा. 

1 जनवरी को ट्रांसफर की थी 10वीं किस्त
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी. 

यह भी पढ़ें: 
1 March 2022: गैस सिलेंडर, बैंकिंग और चेक पेमेंट से जुड़े सभी नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Central Government Scheme: केंद्र सरकार 18 से 40 साल तक के लोगों को हर महीने देगी 1800 रुपये, इसके लिए करना है बस ऑनलाइन आवेदन, जानें सच्चाई!

Leave a Comment

Your email address will not be published.