On this day virat kohli won under 19 world cup in 2008 as captain for india

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) सीनियर टीम की तीनों फॉर्मेट की कप्तानी से हट चुके हैं. हमेशा उनकी इस बात को लेकर आलोचना होती रही कि वे टीम को आईसीसी ट्रॉफी नहीं दिला सके. लेकिन 14 साल पहले आज ही के दिन यानी 2 मार्च को कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) के फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को मात दी थी. भारत ने पहले खेलते हुए 159 रन बनाए थे. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 103 रन ही बना सकी थी. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 2 विकेट झटके थे. ये दोनों दिग्गज आज सीनियर टीम का हिस्सा हैं.

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. क्वालालंपुर में खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय अंडर-19 टीम 45.4 ओवर में 159 रन पर ऑलआउट हो गई. नंबर-3 पर उतरे तन्मय श्रीवास्तव ने सबसे अधिक 46 रन बनाए थे. उन्होंने 74 गेंद का सामना किया. 4 चौका और एक छक्का लगाया. विराट कोहली ने 19, सौरभ तिवारी ने 20, मनीष पांडे ने 20 और रवींद्र जडेजा ने 11 रन का योगदान दिया था.

116 रन का लक्ष्य मिला

बारिश के कारण साउथ अफ्रीका को 25 ओवर में 116 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन टीम निर्धारित ओवर में 8 विकेट पर 103 रन ही बना सकी. रीजा हेंड्रिग्स ने सबसे अधिक 35 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान वायने पार्नेल ने भी 29 रन का योगदान दिया. 6 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लिए. इसके अलावा अजितेश अर्गल और सिद्धार्थ कौल को भी 2-2 विकेट मिला. 5 ओवर में 7 रन देकर 2 विकेट लेने वाले अजितेश प्लेयर ऑफ द मैच बने थे. हालांकि इसके बाद कोहली आईसीसी ट्रॉफी के अलावा बतौर कप्तान आईपीएल का खिताब भी नहीं जीत सके.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: विराट कोहली 6 बार मोहाली में बल्लेबाजी करने उतरे, टेस्ट में शतक तो दूर…

यह भी पढ़ें: IND vs SL: विराट कोहली दोस्ती में एबी डिविलियर्स से एक कदम आगे, ये देखिए दोनों का अजब संयाेग

भारत का प्रदर्शन अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे शानदार रहा है. टीम ने इसी साल यश धुल की कप्तानी में रिकॉर्ड 5वीं बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया. सबसे पहले टीम 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में चैंपियन बनी थी. फिर 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में, 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में, 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में और इस साल यश धुल की कप्तानी में टीम खिताब जीतने में सफल हुई.

Tags: BCCI, On This Day, Ravindra jadeja, Team india, Under 19 World Cup, Virat Kohli

Leave a Comment

Your email address will not be published.