Microsoft CEO Satya Nadella’s son dies माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के बेटे का 26 साल की उम्र में निधन, सेरेब्रल पाल्सी से था पीड़ित

Satya Nadella- India TV Paisa
Photo:FILE

Satya Nadella

Highlights

  • सत्य नडेला के बेटे जैन नडेला का निधन हो गया है
  • 26 साल के जैन सेरेब्रल पाल्सी नामक बीमारी से पीड़ित थे
  • नडेला के बेटे का जन्म 13 अगस्त 1996 को हुआ था

नयी दिल्ली। प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला के बेटे जैन नडेला का निधन हो गया है। जैन 26 साल के थे और उनका जन्म सेरेब्रल पाल्सी नामक बीमारी के साथ हुआ था। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने एक ई-मेल के जवाब में कहा, ‘‘अत्यंत दुख की बात है कि सत्य के बेटे जैन नडेला का निधन हो गया है।’’ इस बीच सोशल मीडिया मंच पर शोक संदेश छा गए और कई लोगों ने निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

नडेला के बेटे का जन्म 13 अगस्त 1996 को एक आपातकालीन स्थिति में हुआ था, जब उनकी पत्नी अनु ने गर्भावस्था के 36वें सप्ताह के दौरान पाया कि बच्चे की स्थिति सामान्य नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने 2017 में एक ब्लॉग में लिखा था कि जैन जन्म के समय रोया नहीं था और उसे सिएटल चिल्ड्रन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। नडेला ने आगे लिखा कि उन्हें पता चला कि गर्भाशय की श्वासावरोध के कारण हुए नुकसान से उनके बच्चे को गंभीर सेरेब्रल पाल्सी हुई है। उन्होंने यह भी लिखा कि विशेष जरूरतों वाले बेटे के पिता के रूप में यह उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ था और उन्हें शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण लोगों के जीवन को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली।

भारत के कई राजनीतिक नेताओं ने नडेला परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट किया, ‘‘सत्य नडेला के बेटे जैन के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। उनके और उनके परिवार तथा दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि भगवान उन्हें और परिवार को इस क्षति को सहन करने की शक्ति दें।’’ सत्य नडेला वैश्विक सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी हैं। हैदराबाद में जन्मे नडेला को फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था। उन्हें जून 2021 में कंपनी का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.