LIC का मेगा IPO पर यूक्रेन संकट का साया, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी यह बड़ी जानकारी Ukraine crisis over LIC’s mega IPO, Finance Minister Nirmala Sitaran gave this big information

LIC- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC

Highlights

  • मेगा IPO लाने की तारीख की समीक्षा कर सकती है सरकार
  • यूक्रेन संकट को देखते हुए वित्त मंत्री ने यह बात कही
  • 11 मार्च के बाद आईपीओ आने की उम्मीद थी पहले

नई दिल्ली। जीवन बीमा निगम (LIC) के मेगा आईपीओ पर रूस-यूक्रेन संकट का साया पड़ता दिखाई दे रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए साक्षात्कार में बताया कि यूक्रेन संकट को देखते हुए सरकार LIC IPO लाने की तारीख की समीक्षा कर सकती है। उन्होंने कहा कि एलआई के आईपीओ तय तारीख पर ही लाने की योजना है लेकिन जिस तरह के हालात रूस-यूक्रेन के कारण बन रहे हैं उसको देखते हुए समीक्षा करना पड़ सकता है। 

11 मार्च से खुलने की उम्मीद अभी 

सूत्रों ने बताया था कि एलआईसी आईपीओ को मार्च के पहले हफ्ते में नियामकीय मंजूरी के बाद खुल सकती है। हालांकि, अब आईपीओ लॉन्च शेड्यूल में बदलाव हो सकता है। आठ अरब डॉलर का यह आईपीओ (LIC IPO) को लेकर बाजार में उत्सुकता का माहौल है। एलआईसी का यह आईपीओ दुनिया में इंश्योरेंस कंपनी द्वारा लाया गया तीसरा सबसे बड़ा आईपीओ है। 

पॉलिसीधारकों को रियायत देने की योजना 

आईपीओ में एलआईसी के 26 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स के लिए 3.16 करोड़ शेयर रिजर्व रखे गए हैं। मिल जानकारी के मुताबिक, पॉलिसी होल्डर को इस आईपीओ में अलग से रियायत दी जाएगी। यानी, उनको कम मूल्य पर शेयर दिए जाएंगे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.