How To Protect Your Mobile Phone From Water And Colors On Holi Festival

होली यानी रंग-गुलाल और पानी का त्योहार. इस त्योहार में हर तरफ फाल्गुन की मस्ती छाई रहती है. बच्चे हों या बड़े सभी रंग और पानी से जमकर होली खेलना पसंद करते हैं. रंग-अबीर का ये ऐसा त्योहार है जिसमें सब कुछ भूलकर हर कोई इन रंगों में रंगना चाहता है, लेकिन इस मस्ती में कई बार नुकसान भी हो जाता है. कुछ लोग होली पर अपने फोन का ख्याल रखना भूल जाते हैं जिससे फोन में पानी चला जाता है या रंग से फोन खराब हो जाता है. अगर आप चाहते है कि आपका कीमती फोन सही सलामत रहे और आपको किसी तरह का कोई नुकसान न झेलना पड़े तो आज हम आपको ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे आप होली के इस त्योहार को भी खूब एंजॉय करेंगे और आपका फोन भी खराब होने से बच जाएगा.

होली पर मोबाइल को रंग और पानी से कैसे बचाएं

1- होली के दिन कब कोई आपको रंगो से सराबोर कर दे आपको नहीं पता. इसलिए होली वाले दिन अपने फोन को मार्केट में मिलने वाले वाटरप्रूफ कवर में ही रखें.

2- होली के दिन आपके हाथ और आप रंगों से गीले रहते हैं. ऐसे में कई बार हम गीले हाथों से ही फोन पकड़ लेते हैं. इससे आपको बचना चाहिए. हाथ सुखाकर ही फोन का इस्तेमाल करें.

3- अगर होली खेलते वक्त भी आपको अपना फोन साथ रखना है तो फोन को किसी जिप वाले पाउच या वाटरप्रूफ बैग में ही रखें.  

4- अगर किसी का कॉल आए या किसी को फोन करना हो और आपका सिर भीगा हुआ है तो फोन करते वक्त ध्यान रखें कोशिश करें कि स्पीकर पर बात कर लें क्योंकि आपके सिर से पानी मोबाइल फोन में चला गया तो फोन खराब हो सकता है. 

5- होली पर अगर आप फोन लेकर बाहर जा रहे हैं तो साथ में इयरफोन या ब्लूटूथ जरूर ले जाएं. इससे आपको फोन पर बात करने में आसानी होगी. 

6- अगर किसी वजह से फोन में पानी चला जाए तो न तो कॉल रिसीव करें और न ही कॉल डायल करें. ऐसा करने की कोशिश पर आपके फोन में स्पार्किंग हो सकती है. 

7- अगर फोन में पानी चला गया है तो फोन को स्विच ऑफ कर दें और बैटरी निकाल कर साफ कॉटन के कपड़े से पोंछकर सुखा दें.

8- एक घरेलू उपाय है कि आप फोन को भीगने पर पोंछने के बाद चावल के डिब्बे में बीच में रख दें. 12 घंटे बाद फोन को बाहर निकालें. इससे फोन के भीतर की नमी गायब हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: महंगी ज्वैलरी भी पड़ जाती है काली, जानिए ज्वैलरी को स्टोर करने का सही तरीका

Leave a Comment

Your email address will not be published.