Health Tips, These Reasons Can Be Behind Not Sleeping At Night, Due To Lack Of Sleep

ज्यादातर लोग रात में देर तक जग कर काम करते हैं. देर तक जागना और नींद का पूरा न होना यह हमारी त्वचा से लेकर बालों, मानसिक स्वास्थ्य आदि के लिए बहुत बुरा होता है. जब हमें नींद की कमी होती है, ऐसे में इन्फ्लेमेटरी मार्कर अच्छी तरह से नहीं बनते हैं. रात की नींद पूरी होना हमारे पूरे स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है. नींद पूरी न होने के ये नुकसान तो हैं ही साथ में इससे हॉर्मोनल परिवर्तन, डायबिटीज, आदि बीमारी होने की भी संभावनाएं बनती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे  कि आपको रात में नींद ना आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं. 

काम करने का गलत समय- अगर आपको ऐसा लगता है कि 4 से 5 घंटे की नींद आपके पूरे दिन की थकान को कम कर सकती है तो आप गलत सोच रहे हैं. आपको बता दें कि जब आप रात में काम कर रहे होते हैं, ऐसे में शरीर कोर्टिसोल छोड़ता है. साथ ही जब आप सोने की कोशिश करते हैं, ऐसे समय में मेलाटोनिन निकलता है, लेकिन तब तक सवेरा हो जाता है. आखिर में इसका परिणाम यह होता है कि नींद की गुणवत्ता को यह कम कर देता है और आप कम घंटों के लिए ही सो पाते हैं.

सोने से पहले गलत खान-पान-  सोने से पहले अगर आपको कॉफी पीने की आदत है तो ऐसे में संभावना है कि आपकी नींद इसीलिए पूरी नहीं हो पाती क्योंकि कॉफी नींद को उड़ा देता है. इसके साथ-साथ यदि आप रात में सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं तो उसकी वजह से भी नींद उड़ सकती है.

डायबिटीज- डायबिटीज के मरीजों को भी नींद से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज के मरीज पालीयोरिया से पीड़ित होते हैं, जिसके कारण उन्हें बार-बार यूरिन जाने की इच्छा होती है जिसके कारण नींद नहीं आती है.

डिप्रेशन– अगर आप कुछ देर से नींद आती है या फिर आप देर से उठते हैं तो ऐसे में विटामिन डी नहीं मिल पाता है जो कि नींद को प्रभावित करता है. चिंता या फिर डिप्रेशन हमारी नींद की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है और इस समय में चिंता विशेष रूप से कई लोगों की नींद उड़ा देती  है. हम सभी के शरीर के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें-खाने में इस तरह कम करें नमक की मात्रा, नहीं होगी दिक्कत

40 साल की उम्र के बाद भी स्किन रहेगी टाइट, चेहरे पर लगाएं ये फेस मास्क

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.