Health Tips, These Problems Are Removed By Applying Turmeric On The Face, Skin Care Tips

हल्दी सेहत के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. हल्दी का उपयोग कई तरह के स्किन केयर प्रोक्डट्स में भी किया जाता है. वहीं हल्दी स्किन के मुहांसों, दाग-धब्बों को कम करता है. स्किन को चमकदार बनाता है. हल्दी का यूज क्लींजर के रूप में भी किया जाता है. वहीं अगर आपको दिनभर समय नहीं मिलता है तो आप को भी हल्दी चेहरे पर लगाकर छोड़ देने चाहिए. इससे स्किन की कई समस्याएं दूर होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हल्दी को चेहरे पर लगाने के क्या फायदे होते हैं और इसको किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

सूजन कम करें- हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इससे चेहरे की पफीनेस, सूजन कम होती है. इसके लिए रातभर स्किन पर हल्दी लगाकर रखें.

मुहांसों से बचाव- हल्दी का उपयोग स्किन के मुहांसों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व मुहांसों से छुटकारा दिलाते हैं.

फाइन लाइंस से छुटकारा– अधिकतर लोग फाइन लाइंस की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में हल्दी का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है. रात को हल्दी चेहरे पर लगाकर सोने से लाइन लाइंस से छुटकारा मिलता है. स्किन की रंगत में भी सुधार होता है.

स्किन की रंगत में सुधार- हल्दी को स्किन की रंगत सुधार के लिए भी जाना जाता है. यह स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है. इसके साथ ही एकसार भी बनाता है. रात को चेहरे पर हल्दी लगाकर सोने से स्किन में निखार भी आता है.

स्किन को चमकदार बनती है- हल्दी का उपयोग स्किन को चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकात है. अगर आपकी स्किन डल और बेजान है तो आप रात को सोते समय अपने चेहरे पर हल्दी लगाकर सो सकते हैं.

चेहरे पर हल्दी लगाने का तरीका- स्किन पर हल्दी लगाने के लिए आप एक चम्मच हल्दी लें. इसमें गुलाबजल डालें और अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसमें शहद और नींबू की कुछ बूंद मिलाएं और चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. अगल दिन पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें-खाने में इस तरह कम करें नमक की मात्रा, नहीं होगी दिक्कत

याददाश्त हो रही है कमजोर?, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.