Health Tips Eat These Foods To Remove The Fat Of The Arms, Arms Fat, Weight Loss Tips

बढ़ते वजन के कारण हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बाजू का लटकना भी एक आम समस्या बन गई है जिसके कारण की महिलाओं का ड्रेस पहनना ना के बराबर हो जाता है. हाथों में इतना जिद्दी फैट जमा हो जाता है कि छुपाए नहीं छुपता. किसी के भी बढ़ते हुए वजन का कारण छिपा होता है उसके खानपान के तौर-तरीके पर. आज इसी लेख के द्वारा हम आपको बताएंगे कि क्या कारण हो सकते हैं आप के बढ़ते वजन और लटकती बाजू का.

मीठे से बनाएं दुरी- अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि चीनी का सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है. हमारे शरीर में इंसुलिन का असंतुलन डायबिटीज का एक बड़ा कारण बनता है जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है. खासतौर पर बढ़ते वजन का असर हमारी बाजुओं और पेट पर होता है और शरीर का वजन हमारे नियंत्रण से बिल्कुल बाहर हो जाता है. इसी कारण से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है और साथ-साथ इसका असर हमारे बाजू में भी दिखाई देने लगता  है.

रिफाइंड का सेवन करें कम- आपको सुनकर हैरानी होगी लेकिन सच बात तो यह है कि मैदा से बने खाद्य सामग्री का ज्यादा मात्रा में सेवन बाजू के मोटापे का कारण होता है. रिफाइंड शरीर के कुछ हिस्सों में भरने वाले फैट का कारण हो सकता है, जिसमें मुख्य रूप से आपकी बातों का वजन शामिल होता है. आप खाने में बाजरा, मक्का, जौ या फिर ज्वार आदि को शामिल कर सकते हैं. यह एक हेल्थी डाइट का हिस्सा है.

इन फूड्स का जरूर करें सेवन-

  • हरी सब्जियां और फलों को अपनी रोज की डाइट में शामिल करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ में ये अनचाहे फैट को कम करने में हमारी मदद भी करता है.
  • मसालों में हल्दी वजन कम करने के बेहद काम आती है. इसका सेवन करने से आपको जल्द ही अपनी बाजुओं के बढ़ते वजन से छुटकारा भी मिल जायेगा.
  • बाजुओं की मसाज करने से भी अनचाहा फैट दूर होता है. इसके लिए आप सरसों का तेल, तिल का तेल, चीनी हल्दी का मिश्रण बना लें और उससे बाजुओं की अच्छे से मसाज करें. 

ये भी पढ़ें

Skin Care Tips: चेहरे पर हल्दी लगाने से दूर होती हैं ये समस्याएं, इस तरह करें इस्तेमाल

स्लिमिंग बेल्ट से कम हो सकती है पेट की चर्बी? जानें क्या है हकीकत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Comment

Your email address will not be published.