Health news special diet for beard growth people being crazy on your look pur

Diet For Beard Growth: पिछले कुछ समय से युवाओं के बीच लंबी दाढ़ी (Beard) और मूंछ रखना एक नया ट्रेंड (Trend) बना हुआ है. लंबी दाढ़ी और मूंछ रखने से लड़कों के सही उम्र का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल होता है. कम उम्र के लड़के अक्सर जल्दी दाढ़ी उगाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते नजर आते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट (Diet) में कुछ खास पोष्टिक चीजों को जरूर शामिल करें. इन पोष्टिक चीजों का सेवन करने से आप न सिर्फ हेल्दी रहेंगे बल्कि दाढ़ी के बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि दाढ़ी के बालों के ग्रथो के लिए आपको विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूर होती है. ये न सिर्फ दाढ़ी की ग्रोथ करने में मदद करते हैं बल्कि उसे चमकदार भी बनाते हैं. आइए जानते हैं कि दाढ़ी बढ़ाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करें.

टूना फिश
अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो दाढ़ी की ग्रोथ के लिए टूना मछ्ली खा सकते हैं. आपको बता दें कि टूना फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. टूना फिश खाने से स्किन ग्लोइंग बनती है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए टूना मछली का सेवन किया जा सकता है. इसके सेवन से बालों के रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है. अगर आप अपनी दाढ़ी को बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में टूना मछली को जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ेंः Yoga Tips: वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोग फिट रहने के लिए करें ये 5 योगासन

मसूर की दाल
प्रोटीन का सेवन करने से शरीर के साथ सआथ स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं. सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर प्रोटीन से भरपूर होते हैं. अगर आप शाकाहारी हैं तो दाढ़ी की ग्रोथ के लिए मसूर के दाल का सेवन कर सकते हैं. ये शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है.

पालक
पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड, कैल्शियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं. पालक की सब्जी अक्सर आप आपने घर में बनाते हैं, लेकिन इसे आप जूस की तरह भी पी सकते हैं. आपको बता दें कि बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पालक मददगार साबित हो सकती है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी भीपूरी होती है. पालक बालों को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती है. इससे दाढ़ी के ग्रोथ में भी मदद मिलती है.

दालचीनी
दालचीनी हर घर में आसानी से मिल जाता है. कई लोग दालचीनी और नींबू का पेस्ट बनाकर दाढ़ी पर लगाते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा के पोर्स को खोलने में मदद करते हैं. इसके अलावा दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैं. यह बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन युक्त रक्त संचार बढ़ाने में मदद करती है. सुबह-सबह गर्म पानी और शहद के साथ दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. ये दाढ़ी बढ़ाने में मददगार होता है.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बालों के विकास में आपकी मदद करती है. कद्दू के बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे. कद्दू के बीज को सुखा कर रख सकते हैं जिससे आप समय-समय पर इसका सेवन कर सकेंगे. इसे खाने से दाढ़ी की ग्रोथ में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ेंः जानें ब्रेकफास्ट में क्यों खाना चाहिए दलिया, हार्ट और वजन से जुड़ा है कनेक्शन

नारियल तेल
अगर आप दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. नारियल तेल के इस्तेमाल से आपके दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी होगी. इससे आप अपनी दाढ़ी को परफेक्ट लुक भी दे सकेंगे. इसके अलावा आप नारियल तेल से अपनी दाढ़ी की मालिश भी करें. इससे भी आपके बालों की ग्रोथ काफी अच्छी होगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.