Every minute valuable for safe evacuation: Rahul Gandhi, Delhi News in Hindi

1 of 1

Every minute valuable for safe evacuation: Rahul Gandhi - Delhi News in Hindi




नई दिल्ली। यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार को फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एक रणनीतिक योजना की जरूरत है। साथ ही उन्होंने छात्र के निधन पर शोक भी व्यक्त किया। गांधी ने ट्वीट कर लिखा, “यूक्रेन में एक भारतीय छात्र नवीन के मारे जाने की दुखद खबर मिली। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं फिर यह बात दोहराता हूं कि भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारत सरकार को एक सामरिक योजना बनाने की जरूरत है। एक-एक मिनट कीमती है।”

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “गंभीर दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई। मंत्रालय उसके परिवार के संपर्क में है।”

उन्होंने यह भी कहा, “हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला रूस और यूक्रेन के राजदूतों से बात कर रहे हैं कि वे उन भारतीय नागरिकों के तत्काल सुरक्षित मार्ग की भारत की मांग को दोहराएं, जो अभी भी खारकीव और अन्य शहरों में संघर्ष क्षेत्रों में हैं।

बागची ने कहा, “इसी तरह की कार्रवाई रूस और यूक्रेन में हमारे राजदूतों द्वारा भी की जा रही है।”

रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के शहर में मंगलवार को गोलाबारी की और वहां के विभिन्न प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया।

रूसी सैनिकों ने मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी कीव को भी घेर लिया है और नागरिकों को तत्काल नोट पर शहर छोड़ने के लिए कहा है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा, “शहर के सभी नागरिक स्वतंत्र रूप से कीव-वासिलकिव राजमार्ग के साथ यूक्रेनी राजधानी छोड़ सकते हैं। यह दिशा खुली और सुरक्षित है।”

इसके तुरंत बाद, यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने फंसे हुए नागरिकों को किसी भी तरह से तुरंत कीव छोड़ने के लिए कहा।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.