Delhi food outlets try varieties of sandwich at novelty dairy and stores in jangpura in hindi rada

Delhi Food Outlets: माना जाता है कि ब्रेड भारतीय खाद्य पदार्थ नहीं है. यह अंग्रेजों की देन है. इसके बावजूद देश के अधिकतर हिस्से में इसे बेहद चाव से खाया जाता है. अन्य विदेशी खानों
की तरह हमने भी इस ब्रेड का भारतीयकरण कर दिया गया है. ब्रेड पकौड़ा तो मानो हम हिंदुस्तानियों के दिल और जुबान में बस गया है. इसके अलावा टिक्की-टोस्ट भी सबको लुभाते हैं. वैसे ब्रेड का असली प्रयोग तो सैंडविच में ही होता है. इसे सही मायने में कॉन्टिनेंटल डिश माना जा सकता है. तो आज हम आपको ऐसे ही एक सैंडविच आउटलेट (Sandwich Outlets) पर लिए चल रहे हैं. इनके किस्म-किस्म के सैंडविच स्वाद में भी अलग-अलग हैं. बेहद सादगी और सफाई से पेश किए जाते हैं यहां के सैंडविच कि खाने के साथ-साथ देखने में भी आनंद मिलता है.

सिंपल और ग्रिल्ड सैंडविच की हैं कई वैराइटीज़

साउथ दिल्ली का जंगपुरा और जंगपुरा एक्सटेंशन इलाका पंजाबी बहुल है. इस इलाके में खाने-पीने के इतने अधिक आउटलेट, शॉप और रेस्तरां हैं कि आपको कहीं और घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वेज-नॉनवेज और इनकी वैरायटी इस इलाके में खूब है. ऐसे ही आउटलेट में बीरबल रोड पर (पोस्ट ऑफिस के पास) खासी पुरानी दु़कान ‘नॉवल्टी डेयरी एंड स्टोर्स’ है. पहले इस दुकान को नॉवल्टी स्टोर्स के रूप में जाना जाता था, लेकिन दुकान में वैरायटी बढ़ने से नाम में भी कुछ बदलाव कर दिया गया. यही वह दुकान है, जिसके सैंडविच पूरे इलाके में खासे मशहूर हैं.

Sandwich

यहां नॉर्मल और ब्राउन ब्रेड में कई प्रकार के सिंपल व ग्रिल्ड सैंडविच मिलते हैं

इस दुकान पर नॉर्मल और ब्राउन ब्रेड में कई प्रकार के सिंपल व ग्रिल्ड सैंडविच मिलते हैं, जिनमें वेज, चीज़, चिकन, टूना (फिश) व हेम सैंडविच शामिल है. अपने मिजाज और पसंद के हिसाब से जो भी खाएंगे, अलग ही मजा देगा. हम यह बताना चाहते हैं कि चलते-फिरते, जल्दी में आपको अपने पेट के लिए ईंधन चाहिए तो इनके सैंडविच उसकी पूर्ति करेंगे.

चिकन व टूना सैंडविच हैं लाजवाब

यूं तो इस आउटलेट पर खाने की और भी वैरायटी है, जिनमें पेटीज़, बर्गर, ऑमलेट, सूप आदि शामिल है, लेकिन अधिकतर लोग यहां पर सैंडविच का मजा ही लेने आते हैं. उसका कारण यह है कि इनके सैंडविच एकदम फ्रेश, क्रीमी और हल्के-फुल्के हैं. वेज या चीज़ सैंडविच का ऑर्डर दीजिए, फ्रेश ब्रेड पर मक्खन व मेयोनीज़ सॉस का पेस्ट लगाकर उसके ऊपर टमाटर, खीरा, चीज़ आदि लगाकर पेश किया जाता है. खाते ही मुंह में घुलते नजर आएंगे. इनके चिकन और टूना सैंडविच की भी खासी डिमांड है.

सैंडविच की कीमत 80 रुपये से लेकर 110 रुपये के बीच है.

सैंडविच की कीमत 80 रुपये से लेकर 110 रुपये के बीच है.

नॉर्मल ब्रेड में लीजिए या ब्राउन ब्रेड में. चाहे तो ग्रिल भी करवा सकते हैं. इनके अंदर बहुत ही सलीके से स्टफ भरा जाता है. न बहुत कम और न ही बहुत ज्यादा. इतना कि वह अपना स्वाद आपकी जुबान तक पहुंचा दे. इन्हें केचअप और हरे धनिए, हरी मिर्च की चटनी के साथ खाइए, आनंद ही आनंद है. इनके साथ चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स का भी स्वाद लिया जा सकता है. इन सभी सैंडविच की कीमत 80 रुपये से लेकर 110 रुपये के बीच है.

1951 से चल रही है दुकान

इस दुकान की शुरुआत वर्ष 1951 में शांति स्वरूप ने की. उन्हें दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में शेफ का अनुभव था, वह यहां भी काम आया. शुरू में बटर टोस्ट और वेज़ सैंडविच से काम शुरू किया. लोगों ने तारीफ की तो काम को और बढ़ा लिया. उनके अनुभव का लाभ उठाते हुए उनके बेटे सिद्धार्थ स्वरूप व उनकी पत्नी पायल स्वरूप मिल-जुलकर इस काम को आगे बढ़ा रहे हैं. उनका कहना है कि फ्रेशनेस ही हमारी यूएसपी है.

इस आउटलेट पर वेज और नॉनवेज दोनों तरह के सैंडविच मिलते हैं.

इस आउटलेट पर वेज और नॉनवेज दोनों तरह के सैंडविच मिलते हैं.

सब कुछ आपके सामने ताजा-ताजा बनाया जाएगा. दुकान सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलती है. फिर 4:30 बजे शुरू होकर रात 9:30 बजे तक यहां खानपान का आनंद लिया जा सकता है. सोमवार को अवकाश रहता है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: जंगपुरा

Tags: Food, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.