Delhi food outlets naan special paratha and thali try at kake di hatti in fatehpuri in hindi rada

Delhi Food Outlets: दिल्ली में शायद यह एक ऐसा ढाबा (दुकान) है. जहां के भरवां (Stuffed) नान आप अकेले नहीं खा सकते. पुरानी दिल्ली का यह एक ऐसा ढाबा है, जिसके नान के भी दो साइज हैं. पहले तीन साइज थे. इस ढाबे के पराठे भी आपको अलग ही मजा देंगे और आपकी जुबान महसूस करेगी कि कुछ अलग ही खाया जा रहा है. आप इस दुकान की स्पेशल थाली भी खाएंगे तो वह भी अलग मजा देगी.

‘काके’ साइज का नान है स्पेशल

चांदनी चौक के आखिर में फतेहपुरी और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से फतेहपुरी की ओर चलेंगे तो इस सड़क को चर्च मिशन रोड कहते हैं. यहां पर अंग्रेजों के जमाने का खूबसूरत चर्च है. इसीलिए इसका नाम चर्च मिशन रोड पड़ा. इस आधा किलोमीटर सड़क पर खानपान की अनेक दुकानें हैं. यहां पर आकर आप चकरा सकते हैं कि क्या खाएं और किस दुकान या ठिए पर खाएं. कारण यह है कि यहां मिलने वाला खाना पुरानी रंगत से भरा-पूरा तो होगा ही, उसकी अपनी विशेषता भी होगी. इसी तरह की विशेषता से भरा यहां पर एक ढाबा ‘काके दी हट्टी’है.

यहां के काके साइज का नान एक साधारण व्यक्ति नहीं खा सकता.

यहां के काके साइज का नान एक साधारण व्यक्ति नहीं खा सकता.

यह वही दुकान है जिसके काके साइज का नान एक साधारण व्यक्ति नहीं खा सकता. अगर आप अपने दोस्त के साथ हैं या रिश्तेदार के साथ, तो इस साइज की नान खा सकते हैं, वरना आप अकेले हैं तो आपके लिए बेबी साइज भरपूर रहेगा. पहले तो इससे भी छोटा निक्का साइज था, जिसे अब बंद कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें: डेरा इस्माइल खां के स्वाद वाली स्पेशल कचौड़ी खाने का मन है तो हकीकत नगर में ‘जुगल कचौड़ीवाला’ पर आएं

2 दर्जन से अधिक वैरायटी के हैं नान

हम बता चुके हैं कि यहां के नान शानदार और जानदार हैं. यहां दो दर्जन से अधिक वैरायटी के भरवां नान मिलते हैं. सादा नान तो है ही जिसे आप यहां की दाल मखनी के साथ खाकर मजा लूट सकते हैं. इसके अलावा पनीर, चीज़, धुरंधर, आलू, लौकी, मूली, मटर-आलू, गोभी, आलू-प्याज, सोया, मैथी से भरे नान भी हैं. यहां दो मीठे नान भी मिलते हैं, इनमें एक सादा मीठा और चॉकलेट वाला है. इन नान का साइज इतना बड़ा होता है और उसमें इतना अधिक मसालेदार स्टफ्ड भरा जाता है कि देखते ही तबियत खुश हो जाती है.

यहां मिलने वाले बड़े नान की कीमत 225 रुपये है.

यहां मिलने वाले बड़े नान की कीमत 225 रुपये है.

बड़े साइज स्टफ्ड नॉन की अधिकतम कीमत 225 रुपये है. ये इतने अधिक स्वादिष्ट हैं कि आप बिना किसी सब्जी या रायते के साथ खा सकते हैं. लेकिन साथ में कोई सब्जी चाहिए तो यहां की दाल-मखनी के भी जलवे हैं. इसके अलावा कई प्रकार की अन्य सब्जियां भी मौजूद हैं. लेकिन असली मजा तो नान का रायते के साथ ही आता है. दोपहर के वक्त तो यहां खाने के लिए खासा वक्त लगता है. लेकिन खाकर पूर्ण संतुष्टि भी मिलती है.

इसे भी पढ़ें: पराठे खाने का मन कर रहा है, तो दिल्ली के पुराने ‘मूलचंद पराठा’ पर पहुंचें

वर्ष 1942 से जल रहा है तंदूर

इस दुकान पर करीब आठ प्रकार के स्टफ्ड पराठे भी हैं. इनमें लच्छा, पुदीना, अजवायन पराठा खासा कुरकुरा और स्वादिष्ट है. इन पराठों की कीमत 40 से 50 रुपये के बीच है. ढाबे पर आप चाहें तो स्पेशल थाली का भी मजा ले सकते हैं. जिसमें नान, दाल मखनी, मिक्स वेज, मसाला पनीर, रायता आदि शामिल हैं. इस थाली की कीमत 150 रुपये से 300 रुपये तक है. पुरानी दिल्ली का यह ढाबा बहुत ही पुराना है.

साल 1942 में सरदार साहिब सिंह ने इसे शुरू किया था. उसके बाद इस ढाबे की कमान उनके बेटे सरदार भगवान सिंह ने संभाली. अब आगे की पीढ़ी के लोग जसपाल सिंह व गुरदीप सिंह वही सालों पुराना स्वाद लोगों को चखवा रहे हैं. सुबह 8 बजे इनका तंदूर गर्म हो जाता है और सामान्य दिनों में देर रात तक आप नान और पराठों का मजा ले सकते हैं. कोई अवकाश नहीं है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक

Tags: Food, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.