Astrology tips for mangal dosha and shani dosha with neem jyotish benefits of neem

jyotish benefits of neem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
jyotish benefits of neem

Highlights

  • ज्योतिषिय समस्याओं के समाधान के लिए नीम का पेड़ काफी फायदेमंद
  • आर्थिक लाभ के लिए नीम का पूजन करना फायदेमंद

 ज्योतिष शास्त्र में नीम का बहुत अधिक महत्व है। ये न केवल नक्षत्रों की दृष्टि से बल्कि कई तरह के धार्मिक कार्यों और कई ज्योतिषिय समस्याओं के समाधान के लिये भी इसका उपयोग किया जाता है । बता दें कि नीम का संबंध उत्तरा भाद्रपद से भी है। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों की श्रेणी में से उत्तरा भाद्रपद 26वां नक्षत्र है।

शास्त्रों के अनुसार, नीम के पेड़ में देवी मां का वास होता है। इसी कारण शीतलामाता के हाथ में भी नीम की पत्तियां देखने को मिलती है। इतना ही नहीं कुंडली में शनि, राहु, केतु और मंगल ग्रह की शांति के लिए भी ये बेहद उपयोगी है। इसके अलावा परिवार के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी के लिए और घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नीम का पेड़ बड़ा बड़ा फायदेमंद माना जाता है।

Chanakya Niti: किसी से भी ऐसे मनवा सकते हैं अपनी बात, बस करना होगा ये काम

अगर घर के बाहर नीम का पेड़ लगाया जाए तो इससे निगेटिव एनर्जी दूर होने के साथ ही आस-पास शीतलता भी बनी रहती है। 

jyotish benefits of neem

Image Source : TWITTER/THEMEDIOCRESAGE

jyotish benefits of neem

  • अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष हैं तो नीम का उपासना करना बेहद कारगर साबित हो सकता है। मंगलवार के दिन नीम के पेड़ पर जल चढ़ाने के सा-साथ चमेली के तेल का दीपक जलाएं। लगातार 11 मंगलवार ऐसा करने से पवनपुत्र हनुमान की कृपा आने के साथ मंगलदोष से छुटकारा मिल सकता है। 
  • जिन लोगों का जन्म उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज नीम के पेड़ की उपासना करनी चाहिए, साथ ही नीम के पेड़ को, उसकी लकड़ियों को, उसकी पत्तियों को या उसके फलों को
  • किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए 
  • अगर आपको अपने नये व्यापार में किसी प्रकार की कठिनाईयां आ रही हैं तो उन कठिनाइयों से निजात पाने के लिए आपको स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। उसके बाद नीम के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक रोली, चावल आदि से पूजा करनी चाहिए। और न ही किसी इस्तेमाल में लेना चाहिए | आज ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

घर और ऑफिस में इस जगह रखिए फेंगशुई का ऊंट, नुकसान में जाता बिजनेस भी चमक उठेगा, खत्म होगी धन की किल्लत

  • कुंडली में शनि ग्रह की दशा सही करने के लिए घर के बाहर उचित दिशा में नीम का पेड़ लगाए। इसके साथ ही इसकी लकड़ी से हवन करे। इससे आपके ऊपर शनिदेव की कृपा बनी रहेगी। इसके साथ ही नीम की लकड़ी से बनी माला पहनने से भी लाभ मिलेगा।
  • अगर आप भविष्य में अपनी तरक्की को बनाए रखना चाहते हैं तो नीम के पेड़ के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए, साथ ही पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा नीम के पेड़ से जुड़ी किसी भी चीज़ को क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए।

डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। इसलिए इस रत्न को धारण करने से पहले एक बार ज्योतिष से सलाह जरूर लें। 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.