बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड्स, दिल रहेगा हरदम स्वस्थ

Foods That Lower Bad Cholesterol: दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के बढ़ने से दिल संबंधित रोगों (Heart Diseases) के होने का खतरा बढ़ जाता है. वैसे, शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल कई तरह के हार्मोन का निर्माण करता है, जिससे शरीर का सही तरीके से विकास होता है. हमारा लिवर फैट की तरह एक पदार्थ का निर्माण करता है, जिसे कोलेस्ट्रॉल या लिपिड कहा जाता है. शरीर के कई कार्यों को पूरा करने के लिए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है. यह विटामिन डी, सेल्स, कई तरह के हार्मोंस के निर्माण में भी मदद करता है. कई बार खराब ईटिंग हैबिट्स, अधिक अनहेल्दी फैट के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा सकता है. शरीर में हेल्दी और गुड कोलेस्ट्रॉल का होना बहुत जरूरी है. आप कुछ फूड्स (Low cholesterol foods) के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर कर सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स

  • शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आर्टरीज में प्लाक जमा हो जाते हैं, जो हार्ट अटैक का भी कारण बन सकते हैं. प्लाक वाली जगह पर ब्लड क्लॉट भी बन सकता है, जिससे कोरोनरी आर्टरीज में ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आने लगती है. यदि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया तो आप डाइट में फलियां शामिल करें. इनमें हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं. यह एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं.

इसे भी पढ़ें: बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, जानें क्या है गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल, कोलेस्ट्रॉल बैलेंस के लिए खाएं ये

  • यदि आप एवोकाडो नहीं खाते, तो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए इस फल का सेवन (Low cholesterol Diet) जरूर करें. यह फल हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करता है. एवोकाडो में फाइटोस्टेरोल्स मौजूद होता है, जो शरीर में कुल और एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. इस फल के साथ ही आप सेब, अंगूर जैसे खट्टे फलों का भी सेवन कर सकते हैं. खट्टे फलों में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर है.
  • कुछ बीज, नट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. आप डाइट में अखरोट, सूरजमुखी के बीज, बादाम, सरसों के बीज शामिल कर सकते हैं.
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए साबुत आनाज खाएं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम कर सकते हैं. कई तरह के अनाज खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. जौ, दलिया, ओट्स आदि डाइट में शामिल करें.

इसे भी पढ़ें: अगर आपके मन में भी कोलेस्ट्रॉल के बारे में ऐसी धारणा है, तो इसे निकाल दें

  • लहसुन में मौजूद एंटी-हाइपरलिपिडेमिया प्रॉपर्टी बैड और टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. इसके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, हर तरह के फलों का सेवन करें. हाई फैटी फूड्स, हाई कैलोरी युक्त चीजों का सेवन कम करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.