तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर दुनिया? रूस-यूक्रेन युद्ध में शामिल हुई इस देश की सेना । Russia Ukraine News Belarus joins Russia’s war on Ukraine

Kharkiv, Ukraine- India TV Hindi
Image Source : PTI
Kharkiv, Ukraine

Highlights

  • यूक्रेन पर रूस के हमले का आज छठा दिन
  • बेलारूस की सेना रूस के साथ युद्ध में शामिल

Russia Ukraine News: यूक्रेन पर रूस के हमले का आज छठा दिन है। अब हालात तीसरे विश्व युद्ध जैसे बन रहे है क्योंकि बेलारूस की सेना भी अब सीधे तौर पर रूस के साथ युद्ध में शामिल हो गई है। यूक्रेन के उत्तर पूर्वी क्षेत्र चर्नीहीव में बेलारूसी सेना दाखिल हो गई है। बता दें कि बेलारूस, रूस का सहयोगी देश है। साथ ही बेलारूस यूक्रेन के साथ अपनी सीमा पर अधिक अतिरिक्त बलों को तैनात कर रहा है।

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने आदेश दिया है कि उनका देश इस तनावपूर्ण हालात में यूक्रेन से लगी अपनी सीमाओं पर सुरक्षाबलों की संख्या को बढ़ा रहा है। बेलारूसी सैनिकों के यूक्रेन के चर्नीहीव क्षेत्र में दाखिल होने की उत्तर प्रादेशिक रक्षा बलों के प्रवक्ता विटाली क्यारीलोव ने पुष्टि की है। विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अब यूक्रेन के सीमावर्ती इलाकों पर रूस जल्द अपने कब्जे में लेने जा रहा है।

बता दें कि कीव पर कब्ज़े के लिए रूस ने यूक्रेन के पड़ोसी देश बेलारूस की तरफ़ से पहला हमला बोला था लेकिन, जब कई दिनों की बमबारी के बाद भी बेलारूस से चली रूसी टुकड़ी, कीव पर कंट्रोल नहीं कर पाई, तो रूस के वेस्टर्न बॉर्डर पर तैनात सैनिक टुकड़ियों को भी कीव मार्च का ऑर्डर दे दिया गया। रशियन कमांडर्स को उम्मीद थी कि पूर्वी यूक्रेन और साउथ में क्राइमिया से चली उसकी सैनिक टुकड़ियां तेज़ी से कामयाबी हासिल करते हुए कीव पहुंच जाएंगी पर जब छह दिनों की जंग के बाद भी ऐसा नहीं हो सका, तो अब कीव के लिए अब तक के सबसे बड़े रशियन काफ़िले ने आक्रमण की तैयारी शुरू कर दी। रूसी सेना का ये काफ़िला बेलारूस से निकला है।

वहीं, आपको बता दें कि आज रूसी सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर ख़ारकीव पर भारी बमबारी की लेकिन, उससे भी ज़्यादा डराने वाली ख़बरें और तस्वीरें, यूक्रेन की राजधानी कीव से आई हैं। सैटेलाइट तस्वीरों से पता चल रहा है कि रूसी सेना का एक विशाल काफ़िला, कीव की तरफ़ तेज़ी से बढ़ रहा है। रूस का ये काफ़िला क़रीब 64 किलोमीटर लंबा बताया जा रहा है और ये कीव से महज़ पंद्रह बीस किलोमीटर दूर है। कीव के दोनों एयरपोर्ट पर रूस का क़ब्ज़ा है। वहीं ख़बर ये भी है कि रूस ने एक भाड़े की सेना के 400 लड़ाके, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को मारने के लिए यूक्रेन भेज दिए हैं। राजधानी कीव में इस समय हवाई हमले के सायरन और एंबुलेंस के हॉर्न ही सुनाई दे रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.