vastu tips for tawa and kadhai।सुबह तवे को गैस पर चढ़ाने से पहले करें ये छोटा सा काम, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम

वास्तु टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
वास्तु टिप्स

Highlights

  • तवा और कढ़ाई दोनों राहु का प्रतीक माने जाते हैं
  • वास्तुशास्त्र में तवा और कढ़ाई से जुड़े कुछ नियम बताये गए हैं
  • वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार तवे या कढ़ाई को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की हर एक चीज वास्तु से प्रभावित होती है। यहां तक किचन में रखी हर चीज इससे इससे प्रभावित होती है। वास्तु में बताया गया है कि जीवन में चल रही परेशानियों का कारण रसोई में इस्तेमाल होने वाले कढ़ाई और तवा भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों ही राहु का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसे में वास्तुशास्त्र में तवा और कढ़ाई से जुड़े कुछ नियम बताये गए हैं, जिनके पालन से जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है तो आइये जानते है इनके बारे में-

तवा और कढ़ाई ऐसे न रखें कभी भी-


वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार तवे या कढ़ाई को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से जीवन में कई तरह की द‍िक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही धन संबंधी द‍िक्‍कतें भी बढ़ती हैं। 

इस तरफ रखें तवा और कढ़ाई-

ध्‍यान रखें क‍ि तवा और कढ़ाई जहां खाना बनता है, उसके दाएं तरफ ही रखें। तवे-कढ़ाई को गैस के ऊपर रखकर नहीं छोड़ना चाहिए। जब भी इनका काम खत्‍म हो जाए इन्‍हें उतारकर रख दें। तवे या कढ़ाई को कभी भी तीखी या नुकीली चीजों से ना खुरचें।

घर में अक्सर खराब रहती है किसी न किसी की तबीयत, कहीं आपने तो नहीं लगा रखा है ये पौधा

सिंक में न डालें-

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि रात के समय तवे और कढ़ाई को सिंक में नहीं रखना चाहिए। अन्यथा इससे राहु का प्रभाव बढ़ने लगता है, जिस वजह से घर के मुखिया या बच्चो में नशे की लत पड़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।

तवे को गैस पर रखने से पहले करें ये काम-

सुबह जब भी तवा पहली बार चूल्हे पर रखें, तो तवे पर थोड़ा सा सादा नमक डाल दें। इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है।

Maha Shivratri 2022: आज के दिन शिवलिंग पर चढाएं ये 11 चीजें, मिलेगा मनचाहा फल

सबकी नजरों से रखें दूर-

घर में जब तवे का उपयोग न हो तब उसे ऐसे रखें कि वह सबकी नजर में न आए। तवे पर बाहरी की नजर बिलकुल भी नहीं पड़नी चाहिए। तवे को साफ कर अंदर की ओर रखें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.