Unreserved coaches passengers now traveling without reservation ticket in these second classes trains holi nodrss

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने अनारक्षित डिब्बों (Unreserved Coaches) को लेकर बड़ा फैसला लिया है. अब ट्रेनों (Trains) के अनारक्षित डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों (Passengers) को एडवांस में टिकट (Advance Tickets) लेने की जरूरत नहीं होगी. पहले की तरह ही यात्री अब जनरल डिब्बों में भी अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) पर यात्रा कर सकेंगे. कोरोना की वजह से यह सेवा रद्द कर दिया गया था, जिसे अब फिर से बहाल कर दिया गया है.

बता दें कि पिछले कई महीनों से कोविड-19 के कारण सामान्य डब्बों के लिए भी यात्रियों को रिजर्वेशन कराना होता था, लेकिन अब इन डिब्बों के लिए रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. पहले जो ट्रेनें एक जोन (Zone) से दूसरे ज़ोन की तरफ जाती थीं, वो सारी ट्रेनें रिजर्वेशन ओनली ट्रेन्स के तर्ज पर चल रही थीं. लेकिन, अब यात्री सामान्य टिकट लेकर भी सामान्य डब्बे में सफर कर सकेंगे. हालांकि, यह सुविधा आगे 4 महीने के लिए बुक हो चुकी सीटों के लिए लागू नहीं होगी.

Unreserved Coaches, Advance Tickets in trains, Unreserved coaches in trains, Indian Railway news, Holi special trains in march, Special Train, IRCTC, Indian Railway, Indian Railway, Special Train, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Train news, Indian Railways, northern railway, unreserved trains, railway, trains, Exceptional Trains, Reschedule, Diverted Train, Train Cancel List, passengers, अनारक्षित ट्रेनें, अनारक्षित डिब्बे, रेल यात्री, ऑनलाइन टिकट से छुटकारा, पैंसेजर ट्रेनें, होली स्पेशल ट्रेनें, रेल यात्रा, रद्द ट्रेनों की सूची, ट्रेन का टाइम टेबल, ट्रेन रूट में बदलाव, होली, अनारक्षित ट्रेनें, इंडियन रेलवे,

देश में कोरोना के मामले में गिरावट के साथ ही रेल मुसाफिरों के लिए लगातार अच्छी खबर आ रही है. (File Photo/Twitter)

अनारक्षित डिब्बों को लेकर हुआ बड़ा फैसला
यानी जिन ट्रेनों में एडवांस में टिकट बुक हो चुका है, उनमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड ख़त्म होने के बाद ही सामान्य हालात बहाल होंगे. हालांकि, होली के लिए चलने वाली ट्रेनों में लोग सामान्य टिकट लेकर भी सामान्य यात्री डिब्बे में सफर कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Iindian Railway News: रेलवे ने होली को लेकर किया बड़ा ऐलान, 7 मार्च से 20 मार्च तक चलेंगी 250 स्पेशल ट्रेनें

इससे पहले सोमवार को ही रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया था. देश में कोरोना के मामले में गिरावट के साथ ही रेल मुसाफिरों के लिए लगातार अच्छी खबर आ रही है. मंगलवार यानी 1 मार्च से अब 100 ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी, जिन्हें कोहरे की वजह से रद्द कर दिया गया था. इसके साथ ही 7 मार्च से 20 मार्च तक होली त्योहार के दौरान देश में 250 स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Irctc, Latest railway news

Leave a Comment

Your email address will not be published.