ukraine-crisis-may-make-beer-costlier-nodvkj – Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन संकट से महंगी हो सकती है बीयर, जानिए वजह – News18 हिंदी

नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन में छिड़े युद्ध (Russia-Ukraine Conflict) से दुनियाभर बाजारों में हलचल देखी जा रही है. रूस-यूक्रेन संकट (Russia-Ukraine Crisis) के बढ़ने के साथ इसका असर अलग-अलग क्षेत्रों पर दिखने लगा है. जानकारों का मानना है कि जल्द ही बीयर के दामों में उछाल आने वाला है. रूस-यूक्रेन में युद्ध जल्द नहीं थमा तो गर्मी में ज्यादा बिकने वाली बीयर के दाम (Beer Price) आसमान छूने लगेंगे.

सालाना 18 करोड़ टन जौ की पैदावार करता है रूस
जौ (Barley) से बनने वाली बीयर का रूस सबसे बड़ा उत्पादक देश है जबकि यूक्रेन जौ पैदा करने में विश्व में चौथे स्थान पर है. रूस सालाना 18 करोड़ टन जौ की पैदावार करता है, वहीं यूक्रेन साल में 95 लाख टन जौ की पैदावार करता है.

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन से भारत आने वाले छात्रों के लिए जारी हुआ नई गाइडलाइन, अब करना होगा ये काम

ब्रोकिंग फर्म मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के मुताबिक, रूस-यूक्रेन संकट से बीयर कंपनियों के मार्जिन पर असर देखने को मिल सकता है और आने वाले समय में बियर की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. दोनों देशों के बीच तनाव की वजह से जौ की आपूर्ति पर असर पड़ सकता है. इस वजह से गर्मी में बीयर की लागत में बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- SC के फैसले से 6 करोड़ कर्मचारियों को फायदा, कंपनी ही करेगी EPF Contribution भुगतान में देरी से नुकसान की भरपाई

भारत के रियल एस्टेट सेक्टर पर रूस-यूक्रेन युद्ध का होगा असर
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूस-यूक्रेन युद्ध का असर भारत में रियल एस्टेट सेक्टर पर भी पड़ सकता है और आने वाले महीनों मे यहां मकानों के दाम (Home Price) भी बढ़ेंगे. एक्सपर्ट्स के अनुसार, महंगे कच्चे से ट्रांसपोर्टेशन की लागत बढ़ेगी. इसका असर सप्लाई चेन पर पड़ने वाले रॉ मैटेरियल की कीमतें बढ़ेंगी. इसके चलते निर्माण गतिविधियों की लागत बढ़ जाएगी.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine

Leave a Comment

Your email address will not be published.