TCL Foldable Phone with Rollable and Bendable Screens TCL Ultra Flex Price SSND

TCL Foldable and Rollable Phone: TCL अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रहा है. टीसीएल दो डिवाइस पेश किए हैं. एक डिवाइस प्रोटोटाइप है. इसकी स्क्रीन अंदर और बाहर की ओर मुड़ सकती है. दूसरा डिवाइस फोल्डेबल है और इसे रोल किया जा सकता है. स्मार्टफोन को फिलहाल अल्ट्रा फ्लेक्स नाम दिया गया है. इसे 360-डिग्री रोटेटिंग हिंज का उपयोग करके अंदर या बाहर की ओर मोड़ा जा सकता है.

टेक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टीसीएल के फोल्डेबल फोन में 2,460×1,860 रिज़ॉल्यूशन के साथ 8-इंच की PLP AMOLED डिस्प्ले दिया गया है. टीसीएल ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि डिस्प्ले या हिंज कैसे काम करेगा.

दो तरफ मुड़ने वाला फोन
टीसीएल का कहना है कि डुअल फोल्डेबल डिस्प्ले होने के अपने फायदे हैं. जब अंदर की ओर फोल्ड किया जाता है, तो यह Samsung Galaxy Z Fold सीरीज़ के समान काम करेगा, जबकि Huawei Mate X की तरह बाहर की ओर मुड़ा हुआ होगा, तो कैमरे के व्यूफाइंडर की तरह काम कर सकता है.

TCL Foldable Phone Price, TCL Ultra Flex foldable smartphone Price, TCL smartphone Price, TCL Mobile Phone Price,

(Image- www.cnet.com)

दोनों ही डिवाइस अभी केवल अवधारणाएं हैं. अभी ये उत्पाद की श्रेणी में नहीं आए हैं. टीसीएल ने कहा कि अल्ट्रा फ्लेक्स पहली बार दिखाया जा रहा है, जबकि फोल्ड एन ‘रोल को पहले केवल चीन में प्रदर्शित किया गया है.

यह भी पढ़ें- सड़क पर एक्सीडेंट और चालान से बचाएगा Google Maps, ड्राइविंग के दौरान करेगा अलर्ट

Ultra Flex और Fold N’ Roll
360-डिग्री अल्ट्रा फ्लेक्स बाजार में मौजूद सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 ( Samsung Galaxy Z Fold 3) और माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस डुओ 2 (Microsoft Surface Duo 2) के समान है. लेकिन टीसीएल के फोन को उल्टी दिशा में भी मोड़ा जा सकता है. फोन की पीछे की ओर मोड़ने की क्षमता डिवाइस को एक हाथ से इस्तेमाल करना संभव बनाती है क्योंकि इसमें कोई कवर डिस्प्ले नहीं है.

TCL Foldable Phone Price, TCL Ultra Flex foldable smartphone Price, TCL smartphone Price, TCL Mobile Phone Price,

(Image- www.cnet.com)

यह डिज़ाइन अल्ट्रा फ्लेक्स अवधारणा (Ultra Flex concept) को गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 3 (Galaxy Z Fold 3) और सरफेस डुओ 2 (Surface Duo 2) के बीच एक हाइब्रिड की तरह बनाता है. माइक्रोसॉफ्ट के फोल्डेबल में दो स्क्रीन बीच में एकसाथ जुड़ती हैं, जबकि, टीसीएल के प्रोटोटाइप में एक बड़ी स्क्रीन होती है जो अंदर की तरफ फोल्ड होती है. लेकिन सरफेस डुओ 2 की तरह टीसीएल का यह फोन कई मोड का उपयोग करने के लिए पीछे की ओर मुड़ सकता है. अल्ट्रा फ्लेक्स सैमसंग के फोल्डेबल में एक स्क्रीन है जो आधे में फोल्ड होती है. लेकिन सैमसंग का गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 टीसीएल के अल्ट्रा फ्लेक्स प्रोटोटाइप और सरफेस डुओ 2 की तरह दूसरे तरीके से फोल्ड नहीं होता है.

TCL के अल्ट्रा फ्लेक्स में 8 इंच की AMOLED स्क्रीन है जिसमें 2,480 x 1,860 रिज़ॉल्यूशन है. इसकी यह खासियत इसे गैलेक्सी Z फोल्ड 3 की 7.6-इंच की स्क्रीन से बड़ा बनाता है. टीसीएल कंपनी ने डिवाइस के प्रोसेसर या कैमरा रिज़ॉल्यूशन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है.

TCL Foldable Phone Price, TCL Ultra Flex foldable smartphone Price, TCL smartphone Price, TCL Mobile Phone Price,

(Image- www.cnet.com)

टीसीएल देगा टक्कर
टीसीएल स्मार्ट टीवी की दुनिया में अच्छी तरह से जाना जाता है. लेकिन स्मार्टफोन बाजार में अभी नया है. लेकिन फोल्डेबल डिवाइस में इसका निवेश इशारा करता है कि यह आने वाले वर्षों के लिए मोबाइल उद्योग के सबसे बड़े खिलाड़ियों को चुनौती देने का इरादा रखता है.

सवाल यह है कि टीसीएल वास्तव में फोल्डेबल फोन की बिक्री कब शुरू करेगा. और अगर टीसीएल एक फोल्डेबल फोन लॉन्च करता है, तो वह इसे 700 डॉलर या उससे कम यानी लगभग 50-55,000 रुपये के आसपास में बेचने का इरादा रखता है. अगर टीसीएल इस रेंज में फोल्डेबल फोन लाता है तो मार्केट में कंपटीशन बहुत तेज हो जाएगा. क्योंकि फिलहाल जो फोल्डेबल फोन बाजार में मौजूद हैं उनकी कीमत 1 लाख रुपये से अधिक है.

फोल्डेबल फोन की दुनिया
इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (International Data Corporation) के अनुसार, फोल्डेबल फोन अभी भी स्मार्टफोन इंडस्ट्री का एक नया हिस्सा हैं. ये फोन 2021 तक के मोबाइल बाजार का सिर्फ 0.5% हिस्सा ही हैं. लेकिन 2025 में यह संख्या बढ़कर 1.8% होने की उम्मीद है. आईडीसी का कहना है कि प्रीमियम एंड्रॉइड फोन के लिए फोल्डेबल फोन के बाजार के एकतिहाई हिस्से पर कब्जा करने की उम्मीद है. इसे ध्यान में रखते हुए सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट और मोटोरोला ने फोल्डेबल फोन जारी किए हैं. एप्पल आईफोन के भी फोल्डेबल फोन आने की चर्चा है. लेकिन फिलहाल यह सिर्फ चर्चा ही है.

Tags: 5G Smartphone, Mobile Phone, Smartphone

Leave a Comment

Your email address will not be published.