Stock Market की तेजी पर ‘खुश’ हुआ AMUL, अपने अंदाज में सेलिब्रेट किया Dalals’ Treat !

Amul on Stock Market: शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी है. बाजार खुश है, निवेशक खुश हैं, ट्रेडर्स खुश हैं और इस बीच देश की सबसे बड़ी दूध निर्माता कंपनी AMUL भी खुश है. अमूल की पहचान उसके दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स से तो है ही, लेकिन उसकी पॉपुलरिलिटी में अहम रोल उसके मार्केटिंग कार्टून्स का भी होता है. ‘अमूल गर्ल’ लाल और सफेद रंग को डॉटेड ड्रेस में नजर आने वाली अमूल गर्ल हर मुद्दे पर विज्ञापनों में नजर आती है. अमूल बटर के विज्ञापन में आने वाली अटरली-बटरली गर्ल ने ही अमूल ब्रांड को देश और दुनिया में एक नई पहचान दी. आज भी अपने विज्ञापनों के जरिए लोगों को मक्खन लगाने में अमूल गर्ल किसी से पीछे नहीं है. 

Amul ने स्टॉक मार्केट पर बनाया कार्टून

स्टॉक मार्केट की पहचान दलाल स्ट्रीट से है. इन दिनों बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. सेंसेक्स 57000 के लेवल को पार कर चुका है. वहीं, निफ्टी ने भी 17000 का अहम लेवल ब्रेक किया है. बाजार की इस तेजी को अमूल गर्ल ने भी सेलिब्रेट किया है. अमूल ने इसे अपने अंदाज में पेश किया है. कार्टून के साथ कंपनी ने टैग लाइन दी है Dalas Treat ! ये पहली बार नहीं है जब अमूल ने इस तरह किसी चीज को सेलिब्रेट किया है. Amul के इस कार्टून को शेयर बाजार के दिग्गज और कोटक महिंद्रा AMC के निलेश शाह ने ट्वीट किया है. इस पर जमकर रिएक्शन भी आ रहे हैं. लोग डिमांड कर रहे हैं कि Amul coop को शेयर बाजार में लिस्ट होना चाहिए.

मिल्क मैन ने जताया भरोसा

अमूल गर्ल न्यूज मेकर्स पर विटी कमेंट्स करने के लिए पहचानी जाती है. पिछले 58 सालों से यह सिलसिला लगातार चलता आ रहा है. खेल, त्योहार, फैशन, फिल्म हर क्षेत्र पर इसने टिप्पणी की. मिल्क मैन यानी डॉ. वर्गीस कुरियन ने अमूल गर्ल पर भरोसा जताया और आज तक वो चला आ रहा है. हालांकि, कुरियन इसके रचियता तो नहीं थे, लेकिन उन्होंने अमूल गर्ल के विज्ञापन के शानदार विचारों को कभी खत्म नहीं होने दिया. इसका ही नतीजा है कि 58 साल के लंबे समय के बाद भी अमूल गर्ल की लोकप्रियता में कमी नहीं आई है.

Zee Business Hindi Live यहां देखें

कौन है Amul Girl के रचयिता

विज्ञापन कंपनी दाकुन्हा कम्यूनिकेशन्स के प्रमुख सिल्वेस्टर दाकुन्हा और यूस्टास फार्नाडीस ही अमूल गर्ल के रचियता हैं. उन्होंने पोल्सन डेयरी गर्ल का मुकाबला करने के लिए ही अमूल गर्ल मैदान में उतारी थी. डॉ. वर्गिस कुरियन तो दाकुन्हा को कंपनी की स्वीकृति के बिना ही अमूल गर्ल के एड बनाने की स्वतंत्रता दे रखी थी, जो अब भी बरकरार है.

Amul celebrates Stock Market rally nifty 50 17000 mark marketing campaign on Dalal street latest news

जुड़े रहे हैं विवाद

अपने विज्ञापनों से किसी भी इवेंट पर टिप्पणी करने के मामले में अमूल गर्ल को विवादों में भी रहना पड़ा, लेकिन इससे उसकी ख्याति पर कोई असर नहीं पड़ा. खासकर राजनीति पर की जाने वाली टिप्पणियों ने उसे इन विवादों में रखा, लेकिन लोकप्रियता के आगे विवाद फीके पड़ गए और मक्खन का स्वाद बढ़ता ही गया.

39200 करोड़ का है टर्नओवर

अमूल गर्ल को ब्रांड बनाकर सबके सामने लाने वाली गुजरात की अमूल का टर्नओवर FY21 में 39200 करोड़ के पार निकल गया है. पिछले वित्त वर्ष में उसका टर्नओवर 33000 करोड़ था. Covid महामारी के चलते भी कंपनी के कारोबार में कोई कमी नहीं आई. कंपनी के टर्नओवर में 2 फीसदी का उछाल आया है. यह अमूल गर्ल का ही दबदबा है कि पिछले 10 साल में अमूल ने 17 फीसदी से ज्यादा का कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) हासिल किया है. 

Leave a Comment

Your email address will not be published.