Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक्स्ट्रा बैटरी पैक, रेंज हो जाएगी 300 km से ज्यादा

भारतीय मोबिलिटी स्टार्टअप Simple Energy का लोकप्रिय और दमदार स्पेसिफिकेशन्स से लैस एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooter) Simple One अब ऑप्शनल (वैकल्पिक) बैटरी पैक अपग्रेड के साथ उपलब्ध होगा। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बताया कि अब ग्राहक अपने सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक एक्स्ट्रा बैटरी पैक के साथ खरीद सकते हैं, जो स्कूटर के स्टोरेज स्पेस में फिट होगा। कंपनी ने दावा किया है कि इस एक्स्ट्रा बैटरी पैक की बदौलत ई-स्कूटर की रेंज 300 km से ज्यादा हो जाएगी।

Simple Energy ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए शेयर किया कि अब ग्राहक Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक्स्ट्रा बैटरी पैक के साथ खरीद सकते हैं। इससे पहले सिंगल बैटरी पैक के साथ यह इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी के दावे अनुसार, 236 km तक की रेंज पेश करता था, लेकिन पोस्ट के जरिए कंपनी ने दावा किया है कि एक्स्ट्रा पैक की बदलौत स्कूटर की कुल रेंज 300 km से ज्यादा हो जाएगी।
 

स्कूटर में पहले से आने वाले बैटरी पैक की क्षमता 4.8 kWh है, और नए बैटरी पैक के साथ इसकी कुल बैटरी क्षमता 6.4 kWh हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: Ola Scooter vs Simple One vs Ather 450X: कीमत, माइलेज में कौन-सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहतर?

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 1.09 लाख रुपये है, लेकिन एक्स्ट्रा बैटरी पैक के साथ अपग्रेड करने पर कीमत 1.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम) हो जाएगी। इस कीमत में राज्यों द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी शामिल नहीं हैं। ग्राहक इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1,947 रुपये में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक करा सकते हैं। कंपनी पहले ही बता चुकी है कि स्कूटर की डिलीवरी इस साल जून से तमिलनाडु के होसुर में कंपनी की फैसेलिटी में प्रोडक्शन के साथ शुरू होगी।

Simple One की पावर की बात करें, तो सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.5kW की मोटर है, जो स्कूटर को 72Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इसकी बदौलत स्कूटर 2.95 सेकेंड में 0-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। कंपनी का दावा है कि टायर के आधार पर इसकी टॉप स्पीड 98 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 105 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार राइडिंग मोड होंगे- इको, राइड, डैश और सोनिक। खास बात यह है कि ज्यादातर अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के विपरीत यह स्कूटर चेन ड्राइव के साथ आता है।

इसे भी पढ़ें: Ola Electric Said to Plan 50GWh India Battery Plant in EV Push

Simple One में भी स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर मिलते हैं। इसमें मौजूद बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले के जरिए कई फीचर्स को एक्सेस किया जा सकता है। इसमें आप स्कूटर के डिस्प्ले से ही मैप नेविगेशन सेट कर सकते हैं, म्यूज़िक कंट्रोल कर सकते हैं और सिस्टम को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस सिस्टम को अपने स्मार्टफोन से Simple One ऐप के जरिए पेयर कर सकते हैं। इसके जरिए मोबाइल के नोटिफिकेशन्स को स्कूटर के डिस्प्ले पर देखा जा सकता है। यह आपको रिमोट एक्सेस भी देता है। राइडर इसके जरिए अपने राइड स्टैट्स को भी देख सकता है। सिक्योरिटी के लिए सिस्टम जियो फेंसिंग से लैस आता है और इसमें रिमोट लॉकिंग सिस्टम भी मिलता है।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.