Share Market Today Live Update: Today 21 May Share Market News, BSE NSE Sensex updates in Hindi

‘मुझे लगता है कि जब तक क्रिप्टो लीगल नहीं हो जाती है, एज ए इंडियन सिटिजन हमें उससे अलग रहना चाहिए। ऑलरेडी हमारे पास इतने सारे इंस्ट्रूमेंट अवेलेबल हैं।’
अडानी ने चीनी को पीछे छोड़ा, एशिया में दूसरे नंबर पर

क्रिप्टो करंसी को लेकर एक्सपर्ट्स के अलग-अलग मत क्यों हैं? इस पर यह कहना है केडिया फिनकॉर्प के फाउंडर नितिन केडिया का। पूरी बात जानते हैं थोड़ी देर में, उससे पहले एक नज़र शेयर बाजार के हाल पर (Today Stock Market Updates) :

1. रिजर्व बैंक ने फैसला किया है कि वह केंद्र सरकार को अपना सरप्लस करीब 99 हज़ार करोड़ रुपये की रक़म ट्रांसफर करेगा। यह फंड मार्च 2021 तक ख़त्म 9 महीनों में आरबीआई की ज़रूरतों से अलग है। इसके साथ ही आरबीआई ने कंटिनजेंसी रिस्क बफर को 5.5 प्रतिशत रखने का भी फैसला किया है।

2. अब कंपनी के दिवालिया होने पर बैंकों को पर्सनल गारंटी को भुनाने में आसानी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने प्रमोटर गारंटर्स के ख़िलाफ़ इनसॉल्वेंसी प्रोसीडिंग शुरू करने वाले लेंडर्स के ख़िलाफ़ याचिकाएं शुक्रवार को खारिज कर दी। अदालत ने आईबीसी(RBI) के तहत नवंबर 2019 में जारी नोटिफिकेशन को सही ठहराया।

3. मार्च तिमाही में एसबीआई के मुनाफे में करीब 80 फ़ीसदी की बढ़त देखने को मिली है। यह पिछले साल की चौथी तिमाही के 3,581 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,451 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इसी तरह बैंक की ब्याज़ आय भी करीब 19 फ़ीसदी बढ़कर 27,067 करोड़ रुपये पर रही है। बैंक ने निवेशकों के लिए 4 रुपये प्रति शेयर लाभांश का भी ऐलान किया है।
क्या कोरोना महामारी से निकल पाएगी भारतीय इकनॉमी?

4. दो दिन तक स्थिर रहने के बाद शुक्रवार को फिर ईंधन के दाम बढ़े। शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol Price) 19 पैसे प्रति लीटर और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई में पेट्रोल 100 रुपये के पार पहुंच गया, जबकि डीजल (Diesel Price today ) 91 रुपये से ऊपर पहुंच गया। यह इस महीने में हुई 11वीं बढ़ोतरी है।

बिटकॉइन कोई बच्चों का खेल नहीं रहा

5.सोने-चांदी की बात करें तो दिल्ली में गोल्ड (Gold Price Today) 119 रुपये बढ़कर 47,995 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी (Silver Price Today) 258 की गिरावट के बाद 70,998 रुपये प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई।

और अब जानते हैं शेयर बाज़ार का समाचार(Today Share Market News)
हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन में घरेलू शेयर बाज़ार में अच्छी तेज़ी दिखी। बीएसई का इंडेक्स(BSE Index) 976 अंक की बढ़त के साथ 50,540 पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी (NSE Nifty) 269 अंकों की बढ़त के साथ 15,175 पर पहुंचा। बाज़ार को आज फाइनैंशल सेक्टर के शेयरों से बड़ा सपोर्ट मिला। इससे पहले दो दिन बाज़ार गिरावट के साथ बंद हुआ था। तेज़ी की वजह से बाज़ार का कुल मार्केट कैप 218 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है। आज के कारोबार में मिडकैप इंडेक्स रेकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। बीएसई के भी सभी सेक्टर इंडेक्स में तेज़ी देखने को मिली है। सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयरों में तेज़ी रही, जबकि दो लाल निशान में बंद हुए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.