share market tata group titan company stock delivered bumper return in last 20 years | इस शेयर को लेने वालों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले, 1 लाख के हो गए सीधे 11 करोड़

नई द‍िल्‍ली : Share Market : कहते हैं शेयर बाजार को समझना हर क‍िसी के बस की बात नहीं. ज‍िसने इसकी बारीक‍ियों को समझ ल‍िया, वो चंद पैसों से भी करोड़ों की रकम खड़ी कर सकता है. लेक‍िन ज‍िसे यह समझ नहीं आया वो यहां अपने करोड़ों गंवा भी सकता है. जी हां, बाजार की उठा-पटक के बीच कई ऐसे शेयर हैं, ज‍िन्‍होंने न‍िवेशकों को कंगाल कर द‍िया है. वहीं कुछ ऐसे भी शेयर हैं, ज‍िन्‍होंने न‍िवेशकों को रातोंरात बंपर र‍िटर्न द‍िया और आज वे करोड़ों में खेल रहे हैं.

न‍िवेशक हुए मालामाल

एक साल में ऐसे कई शेयर हैं ज‍िन्‍होंने न‍िवेशकों को मालामाल क‍िया है. लेक‍िन टाटा ग्रुप के एक शेयर ने प‍िछले कुछ सालों में छप्‍परफाड़ र‍िटर्न द‍िया है. इस शेयर का नाम है टाइटन (Titan), टाटा ग्रुप के इस शेयर ने बतौर ब्रांड भरोसा जीतने के साथ न‍िवेशकों की भी झोली भरी है.

यह भी पढ़ें : एक और झटका, Amul के बाद इस बड़ी कंपनी ने भी बढ़ाए दूध के रेट

एक हजार गुने से ज्‍यादा का र‍िटर्न

इस कंपनी में एक लाख रुपये लगाने वाले 10.83 करोड़ के माल‍िक बन गए हैं. कंपनी के शेयर ने 20 साल से भी कम समय में निवेशकों को एक हजार गुने से भी ज्‍यादा का र‍िटर्न द‍िया है. Titan का मार्केट कैप फ‍िलहाल 2.26 लाख करोड़ रुपये है. यह कंपनी देश के नामी टाटा ग्रुप और तमिलनाडु इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (TIDCO) का ज्वाइंट वेंचर है.

8 मार्च 2002 को 2.35 रुपये का था शेयर

8 मार्च 2002 को NSE में टाइटन के शेयर की कीमत 2.35 रुपये थी. वहां से बढ़कर यह शेयर 20 साल से भी कम समय में र‍िकॉर्ड हाइक पर गया है. 28 फरवरी 2022 को बंद हुए कारोबारी सत्र में टाइटन का शेयर 78.10 रुपये की तेजी के साथ 2,546.55 रुपये पर पहुंच गया है. यानी इस दौरान 1083 गुने से भी ज्‍यादा का र‍िटर्न.

यह भी पढ़ें : पांचवीं बार GST कलेक्‍शन ने बनाया र‍िकॉर्ड, फ‍िर भी फरवरी में रह गई ये कसक

52 हफ्ते का लो 1,400 रुपये

यद‍ि आपने इस शेयर में 8 मार्च 2002 को 1 लाख रुपये का न‍िवेश क‍िया होता तो आपको 42,553 शेयर म‍िलते. आज इन शेयर यून‍िट की कीमत बढ़कर 10.83 करोड़ रुपये हो जाता. टाइटन शेयर के 52 हफ्ते के र‍िकॉर्ड पर नजर डालें तो इसका हाई 2,687.25 रुपये है. वहीं इसका लो-लेवल 1,400.05 रुपये है.

डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.