Sambar recipe south indian food dishes in hindi neer

सांभर रेसिपी (Sambar Recipe): सांभर (Sambar) का नाम सुनते ही जेहन में इडली, मसाला डोसा की तस्वीर उभरने लगती है. ज्यादातर साउथ इंडियन फूड डिशेस सांभर के बिना अधूरी रहती है. इडली, डोसा, उत्तपम हो या फिर अन्य साउथ इंडियन डिश सभी का स्वाद सांभर के साथ काफी बढ़ जाता है. सांभर सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है. आप भी अगर साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं और घर पर ही स्वादिष्ट सांभर बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको सांभर बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से आप साउथ इंडियन स्टाइल का सांभर बना सकते हैं.
सांभर काफी पौष्टिक होता है क्योंकि इसे बनाने में कई सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय मसालों के साथ वैजिटेबल्स का कॉम्बिनेशन इस रेसिपी के स्वाद को काफी बढ़ा देता है. इस रेसिपी की खासियत है कि ये बेहद आसानी से तैयार हो जाती है.

सांभर बनाने के लिए सामग्री
अरहर (तुअर) दाल – 1 कप
टमाटर कटा – 1
प्याज कटा – 1
सहजन फली – 3
कड़ी पत्ते – 10
इमली गूदा – 1/4 कप
गुड़ – 1 टुकड़ा
हल्दी – 1/4 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
सांभर मसाला – 3 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च – 2-3
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Chapati Noodles Recipe: बची हुई रोटियों से बनाएं ‘चपाती नूडल्स’, स्वाद रहेगा याद

सांभर बनाने की विधि
साउथ इंडियन स्टाइल का सांभर बनाने के लिए सबसे पहले इमली को लें और उसे एक कटोरी पानी में डालकर 20-25 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद इसे छानकर अलग रख दें. अब अरहर की दाल लें और उसे अच्छी तरह से धोकर सुखा लें. इसके बाद टमाटर, प्याज, सहजन की फली को काट लें. अब धीमी आंच पर प्रेशर कुकर रख दें और उसमें 2 कप पानी डालकर दाल, कटी हुई सब्जियां और इमली का गूदा डाल दें. इसके बाद कुकर में स्वादानुसार नमक और हल्दी पालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: Dahi Aloo Tikki Recipe: दही आलू टिक्की का स्वाद है लाजवाब, इस आसान तरीके से बनाएं
कुकर में जब 3-4 सीटी आ जाएं तो गैस बंद कर दें. अब एक बर्तन में दाल को निकाल लें. अब कड़ाही गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें उबली दाल डालकर पकाएं. इसमें और पानी भी मिला दें. जब सांभर उबलने लगे तो उसमें गुड पाउडर, सांभर पाउडर डालकर ढककर 10 मिनट तक पकाएं. जब दाल गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें.
अब दाल में तड़का लगाने के लिए एक छोटे बर्तन में एक चम्मच तेल डालकर राई डाल दें. राई जब चटकने लगे तो उसमें खड़ी लाल मिर्च, हींग, कड़ी पत्ता डाल दें. जब फ्राई हो जाए तो सांभर में तड़का लगा दें. आपका स्वादिष्ट सांभर बनकर तैयार हो गया है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.