Sabudana kheer recipe mahashivratri 2022 in hindi neer

साबूदाना खीर रेसिपी (Sabudana Kheer Recipe): साबूदाना खीर (Sabudana Kheer) उपवास के दौरान खास तौर पर बनाई जाती है. इस महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर अगर आपने भी व्रत रखा है तो दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए साबूदाना खीर बना सकते हैं. साबूदाना से व्रत की कई फूड डिशेस तैयार की जाती है. इसमें पारंपरिक साबूदाना खिचड़ी तो काफी फेमस है ही. इसके अलावा मीठे में साबूदाना खीर भी काफी पसंद की जाती है. आप अगर मीठा खाने का शौक रखते हैं तो साबूदाना खीर आपको काफी पसंद आएगी.
व्रत के चलते शरीर में ऊर्जा कम होने लगती है, ऐसे में मीठा खाकर कुछ को दोबारा एनर्जेटिक किया जा सकता है, इसके लिए साबूदाना खीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है. आज हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री
साबूदाना – 1 कप
दूध – 1 लीटर
चीनी – 4 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
कंडेस्ड मिल्क – 4 टेबलस्पून
काजू – 10
बादाम – 10
पिस्ता – 10

इसे भी पढ़ें: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान इन फलाहारी डिशेस को ज़रूर करें ट्राई

साबूदाना खीर बनाने की विधि
साबूदाना खीर (Sabudana Kheer) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालकर उसे गर्म करने के लिए मीडियम आंच पर गैस पर रख दें. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो उसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक और उबाल आने का इंतजार करें. इसके बाद दूध में इलायची पाउडर और कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर 7-8 मिनट तक पकने दें. इस दौरान साबूदाना को साफ कर पानी से धो लें. इसके बाद दूध में साबूदाने डाल दें.

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi Recipe: महाशिवरात्रि पर इस आसान तरीके से बनाएं साबूदाना खिचड़ी
अब साबूदाना खीर को धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बार खीर में कंडेंस्ड मिल्क डाल दें. इससे खीर का स्वाद और बढ़ जाएगा. खीर को तब तक उबालते रहें जब तक कि साबूदाना अच्छी तरह से फूल न जाए. इस बीच खीर में चीनी डाल दें. जब साबूदाना अच्छी तरह से फूल जाएं तो गैस बंद कर दें. आपकी फलाहारी साबूदाना खीर बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सूखे मेवे से गार्निश कर सर्व करें. आप चाहें तो इसे फ्रिज में ठंडा करने के बाद भी खा सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Mahashivratri

Leave a Comment

Your email address will not be published.