Russias Big Decision Russian Citizens Will Not Be Able To Transfer Money Abroad | Russia Ukraine War: आर्थिक प्रतिबंधों का पड़ने लगा बोझ, रूस का बड़ा फैसला

Russia Ukraine War: यूक्रेन पर हमले के बाद से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की तरफ से कई आर्थिक प्रतिबंध झेल रहे रूस ने एक बड़ा फैसला लिया है. एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक रूस ने अपने सभी नागरिकों को विदेशों में पैसा ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी है.

केंद्रीय बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें
आर्थिक प्रतिबंधों से अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए रूस कई तरह के कदम उठा रहा है. इससे पहले रूस के केंद्रीय बैंक (Central Bank of Russia)  ने सोमवार को घोषणा की कि वह अपनी प्रमुख ब्याज दर (key interest rate) को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर रहा है. यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण को लेकर पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से देश की अर्थव्यसव्था को बचाने के लिए केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है.

रूसी समाचार एजेंसियों द्वारा दिए गए एक बयान में केंद्रीय बैंक ने कहा, “बैंक ऑफ रूस के निदेशक मंडल ने प्रमुख दर को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है.” बैंक कहा कि यह आपातकालीन उपाय इसलिए किए गए हैं क्योंकि रूसी अर्थव्यवस्था की स्थिति “काफी बदल गई” है. बता दें पश्चिमी देशों द्वारा कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रूस की करेंसी ‘रूबल’ में सोमवार को डॉलर के मुकाबले लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

बैंक ने कहा कि यह फैसला उसे, “वित्तीय और मूल्य स्थिरता (financial and price stability) का समर्थन करने और नागरिकों की बचत को मूल्यह्रास (depreciation) से बचाने” की अनुमति देगा.

ये भी पढ़ें

Russia Ukraine War: अमेरिका ने बेलारूस में बंद किया दूतावास, अपने राजयनिकों को रूस छोड़ने के दिए निर्देश

Russia Ukraine War: यूक्रेनी नागिरकों को तीन साल तक रहने की अनुमति देने की तैयारी में यूरोपियन यूनियन, युद्ध की वजह से लाखों ने छोड़ा यूक्रेन

Leave a Comment

Your email address will not be published.