Russia ukraine war putin signs decree on special economic sanctions against america allies

मास्को.  रूस-यूक्रेन का युद्ध ( Russia-Ukraine War)  के चलते हालात तेजी से बदल रहे हैं, इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को अमेरिका और उसके सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए विशेष आर्थिक प्रतिबंधों का आदेश दिया है. स्पुतनिक ने क्रेमलिन प्रेस सर्विस का हवाला देते हुए बताया कि पुतिन ने अमेरिका और उससे जुड़े देशों के खिलाफ कार्रवाई की है.

क्रेमलिन प्रेस सर्विस ने डिक्री का हवाला देते हुए कहा कि कि अब निर्यातकों को 1 जनवरी 2022 से क्रेडिट की गई विदेशी मुद्रा आय का 80 प्रतिशत अनिवार्य रूप से खर्च करना होगा और उससे अधिकृत बैंकों में जमा करना होगा. उन्हें तीन कार्य दिवसों के भीतर अधिकृत बैंकों में उनके खातों में जमा करने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा, OFAC ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष पर प्रतिबंधात्मक प्रतिबंध लगाए हैं.

ये भी पढ़ें- रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर क्यों फूंक-फूंककर कदम उठा रहा है भारत? ये रहे 5 बड़े कारण

इससे पहले, यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान के चलते पश्चिमी देशों ने मॉस्को के खिलाफ नए प्रतिबंधों की शुरुआत की थी. अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने प्रेस बयान में कहा कि किसी भी अमेरिकी व्यक्ति को रूसी संघ से जुड़े सेंट्रल बैंक, रूसी संघ का राष्ट्रीय धन कोष, या रूसी संघ के वित्त मंत्रालय से किसी भी लेनदेन के संचालन से प्रतिबंधित किया गया है. अमेरिकी कार्रवाई रूसी केंद्रीय बैंक के साथ अमेरिकी डॉलर के लेनदेन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर देगी और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष को पूरी तरह रोक देगी.

दूतावास के राजनयिकों को निकलने के निर्देश
विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को एक बयान में मिन्स्क में दूतावास में संचालन को स्थगित करने और मॉस्को से दूतावास कर्मियों के प्रस्थान की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन में रूसी सैन्य बलों द्वारा किए गए अनुचित हमले की वजह से सामने आए सुरक्षा मुद्दों के कारण हमने ये कदम उठाए हैं.’’

हटाए जाएंगे रूस से आने वाले पदार्थ
डब्ल्यूपीएक्सआई-टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पेन्सिल्वेनिया के गवर्नर टॉम वोल्फ ने रविवार को पेन्सिल्वेनिया शराब नियंत्रण बोर्ड को स्टोर से रूस से आपूर्ति होने वाले उत्पादों को हटाने को कहा है. उन्होंने कहा कि बोर्ड ने ऐसी दुकानों की पहचान पहले ही कर ली है और उन्हें इनकी बिक्री न करने की अपील की है. बोर्ड ने बाद में अपने जवाब में कहा कि यूक्रेन के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने और उनका समर्थन करने के लिए रूस निर्मित उत्पादों को दुकानों और आलमारियों से हटा दिया जाएगा.

Tags: Vladimir Putin

Leave a Comment

Your email address will not be published.