Russia ukraine war fifa kicks russia out of the world cup international ice hockey federation council suspends russi and belarusian teams – Russia

नई दिल्‍ली. यूक्रेन और रूस (Russia Ukraine war) के बीच युद्ध जारी है. दशहत की वजह से यूक्रेन के लोग बेसमेंट में रहने को मजबूर हैं. रूस का कड़ा विरोध किया जा रहा है. इस युद्ध का असर खेल के मैदान पर भी नजर आ रहा है. खिलाड़ी शांति की अपील कर रहे हैं. वहीं रूस के खिलाफ कड़े कदम भी उठाए जाने लगे हैं. इसी बीच खबर आई है कि विश्‍व फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्‍था फीफा ने वर्ल्‍ड कप से रूस को बाहर कर दिया है. वर्ल्‍ड कप (FIFA World Cup) का आयोजन इस साल कतर में होना है.

फीफा ने रूस को इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स से अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करने का फैसला लिया है. यूरोपियन फुटबॉल गवर्निंग बॉडी के साथ एक संयुक्‍त बयान में फीफा ने कहा कि फीफा और यूईएफए दोनों ने साथ में फैसला लिया है कि नेशनल या फिर क्‍लब टीम, सभी रूसी टीमें फीफा और यूईएफए दोनों प्रतियोगिता में हिस्‍सा नहीं ले पाएगी.

इंटरनेशनल आइस हॉकी ने भी लगाया बैन
पोलैंड, स्‍वीडन और चेक रिपब्लिक ने रूस के खिलाफ खेलने से भी मना कर दिया था. पोलैंड को मास्‍को में प्‍लेऑफ सेमीफाइनल में रूस का सामना करना था. फीफा ने कहा कि वह यूक्रेन के लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़ा है. फीफा और UEFA दोनों के अध्‍यक्ष को उम्‍मीद है कि यूक्रेन में हालात जल्‍द ही सुधरेंगे और फुटबॉल लोगों के बीच वापस से खुशियां लेकर आएगा.

IOC ने उठाया बड़ा कदम, पुतिन से छीना पुरस्कार, रूस और बेलारूस के खिलाड़ी इंटरनेशनल इवेंट से होंगे बाहर

देश की खातिर 250 दिन खेलने के लिए 7780 दिन की कड़ी ट्रेनिंग, श्रीजेश ने बताया अपना संघर्ष

वहीं इंटरनेशनल आइस हॉकी फेडरेशन काउंसिल ने भी सभी रशियन और बेलारूस की नेशनल टीम और क्‍लब टीम पर अगले आदेश तक किसी भी एज कैटेगरी में टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने पर बैन लगा दिया है. इससे पहले इंटरनेशनल ओलंपिक समिति भी रूस को बैन करने की सिफारिश कर चुका है.

Tags: Fifa World Cup 2022, Russia, Russia ukraine war

Leave a Comment

Your email address will not be published.