Russia Ukraine War FIFA And UEFA Banned Russia Football Team From All International Competition

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन पर रूस द्वारा किए गए हमले के बाद से उस पर पाबंदियों का सिलसिला जारी है. अमेरिका व उसके सहयोगी देशों से प्रतिबंध, आर्थिक संगठनों से प्रतिबंध के बाद अब उसका खेल के मैदान पर भी बहिष्कार किया जा रहा है. फीफा और यूईएफए ने सोमवार को अगली सूचना तक रूस को सभी इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन से निलंबित कर दिया. रूस को फुटबॉल विश्व कप से भी प्रतिबंधित कर दिया है. यही नहीं, यूरोपीय फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी ने रूस की दिग्गज ऊर्जा कंपनी गज़प्रोम (Gazprom) के साथ अपनी साझेदारी भी खत्म कर दी है.

क्लबों पर भी बैन

प्रतिबंध सिर्फ रूस की नेशनल टीम पर ही नहीं बल्कि उसके क्लब टीमों पर भी लगाया गया है. इस प्रतिबंध के बाद अब रूस की कोई भी क्लब टीम यूईएफए के किसी भी प्रतियोगिता में नहीं खेल पाएगी. यह प्रतिबंध अगले आदेश तक लागू रहेगा.

24 मार्च को खेलना था विश्व कप क्वॉलिफाइंग मैच

बता दें कि रूसी पुरुषों की टीम को 24 मार्च को विश्व कप क्वॉलीफाइंग प्ले-ऑफ सेमीफाइनल मैच में पोलैंड के साथ खेलना था. इसके अलावा उसका अगला मैच 29 मार्च को स्वीडन या चेक गणराज्य से होता, लेकिन अब बैन के बाद ये दोनों मैच कैंसल हो जाएंगे.

रूस ने की निंदा, फैसले को बताया ‘भेदभावपूर्ण’

वहीं रूसी फुटबॉल संघ ने इस निलंबन की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि यह कदम “भेदभावपूर्ण” वाला है. उन्होंने कहा कि बैन के फैसले से बड़ी संख्या में एथलीटों, कोचों, क्लबों और राष्ट्रीय टीमों के कर्मचारियों को नुकसान पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें

Russia Ukraine War: यूक्रेन को छोड़ने के मूड में नहीं रूस, यूक्रेनी सेना के हेडक्वॉर्टर को बैलिस्टिक मिसाइल से किया नेस्तनाबूद

Russia Ukraine Conflict: ‘आज ही छोड़ दें कीव’, रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारतीय दूतावास का अपने नागरिकों को बड़ा अलर्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published.