Russia-Ukraine War : स्‍टारलिंक की ‘मशीनें’ पहुंचीं यूक्रेन, सैटेलाइट इंटरनेट से जुड़ सकेंगे लोग

रूस के हमलों का जवाब दे रहे यूक्रेन को दुनियाभर के देशों से मदद मिल रही है। इस युद्ध में यूक्रेन के बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ है। कई इलाकों में इंटरनेट सर्विस डाउन होने के बाद यूक्रेन की ओर से दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्‍क (Elon Musk) से मदद मांगी गई थी। गौरतलब है कि एलन मस्‍क की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस ‘स्‍टारलिंक’ (Starlink) सैटेलाइट इंटरनेट मुहैया कराती है। इसी क्रम में उन्‍होंने यूक्रेन को यह सर्विस मदद के तौर पर देने का ऐलान किया, जिसके बाद अब स्टारलिंक के लिए टर्मिनलों का एक शिपमेंट यूक्रेन पहुंच गया है। 

इसके जरिए उन इलाकों में इंटरनेट सर्विस पहुंचाने में मदद मिल सकती है, जहां रूस के हमलों से सेवाएं बाधित हुई हैं। शिपमेंट के यूक्रेन पहुंचने पर वहां के डिजिटल मिनिस्‍टर ‘माईखाइलो फेडोरोव’ ने एलन मस्‍क को धन्‍यवाद कहा है। उन्‍होंने स्टारलिंक टर्मिनलों से लदे एक ट्रक की तस्वीर ट्वीट की है। माईखाइलो फेडोरोव ही वह व्‍यक्ति हैं, जिन्‍होंने एलन मस्‍क से यूक्रेन में स्‍टारलिंक की सर्विस देने के लिए अनुरोध किया था। उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा था- जब आप मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाने की कोशिश कर रहे हैं, तब रूस ने यूक्रेन पर कब्‍जा करने की कोशिश की है। उन्‍होंने लिखा था- आपके रॉकेट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष से उतरते हैं और रूसी रॉकेट यूक्रेनी नागरिकों पर हमला करते हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published.