Relationship advice for married couples how to avoid fights after love marriage in hindi pra

Relationship Tips : अक्सर देखा जाता है कि लव मैरिज (Love marriages ) के बाद भी रिलेशनशिप (Relationship problems ) में झगड़े होते हैं. हालांकि ये 100 प्रतिशत सच नहीं कहा जा सकता, लेकिन कई कपल्‍स हैं जिनके बीच प्‍यार के बाद शादी तो हो जाती है लेकिन कुछ ही दिनों बाद लड़ाइयां भी शुरू हो जाती हैं. मैरिज काउंसलर इसकी कई वजहें बताते हैं. आमतौर पर यह समस्‍या एक दूसरे के लिए कम समय निकाल पाना, भरोसा कम होना आदि बताया जाता है. कई बार तो ये झगड़े (Fights) इतने ज्यादा बढ़ जाते हैं कि रिश्‍ते को सामान्य बनाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कुछ लोगों के लिए रिश्ते को खत्म करना मजबूरी बन जाती है. लेकिन कुछ लोग रिलेशनशिप में सुधार लाकर अपने लाइफ को आसान बना लेते हैं.

दरअसल शादी के शुरुआती दिनों लोग एक दूसरे के अच्‍छे पहलुओं को अधिक देखते हैं लेकिन जैसे जैसे समय गुजरता है उन्‍हें बुरी चीजें भी नजर आने लगती हैं और इसी वजह से झगड़े और अनबन शुरू हो जाते हैं. ऐसे में लव मैरिज के बाद रिलेशनशिप को झगड़े से बचाए रखने के लिए यहां कुछ टिप्‍स दिये जा रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

शादी के बाद इन बातों का रखें ख्‍याल

एक-दूसरे की परिस्थिति को समझें

आपस में अंडर स्‍टैंडिंग को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. कई बार शादी के कुछ दिनों बाद कपल्‍स में ईगो  प्रॉब्‍लम शुरू हो जाता है और गलतफहमियां बढ़ने लगती हैं. अगर शादीशुदा कपल्‍स के बीच अंडरस्टैंडिंग कमजोर हो जाए तो रिश्ता टूटने तक की कगार पर पहुंच सकता है. ऐसे में यह जरूरी है कि पार्टनर जब भी अपनी बात आपके सामने रखे तो उसे सुनें और समझने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप दोनों के बीच मजबूत रिश्‍ते जीवन भर बनें रहेंगे.

बातचीत न करें बंद

अगर किसी वजह से पार्टनर में झगड़ा हो जाए तो वे एक-दूसरे से बात करना बंद ना करें. ये बहुत ही सामान्य गलती है जिसे अक्‍सर कपल्‍स करते हैं. इस कंडीशन में आपके रिश्ते में गलतफहमियां बढ़ सकती हैं.

रोक-टोक से बचें

अगर आप अपने पार्टनर को हर वक्त रोक-टोक करेंगे तो रिलेशन में दूरियां  बढ़ेंगी. इतना ही नहीं, आपके इस नेगेटिव नेचर से पार्टनर के मन में आपके प्रति नफरत भी पैदा हो सकती है. इसलिए रोक-टोक करने से पार्टनर स्ट्रेस में रह सकता है और उसकी हेल्थ पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है.

भरोसा नहीं करना

अपने पार्टनर को हमेशा यह जताएं कि आप दुनिया में सबसे ज्‍यादा उन पर भरोसा करते हैं. ऐसा करने से आप पर भी पार्टनर का भरोसा बढ़ेगा और आप दोनों के बीच रिश्‍ते बने रहेंगे.

Tags: Lifestyle, Relationship

Leave a Comment

Your email address will not be published.