Rain forecast in uttar pradesh overcast condition in several part maximum temperature will 27 degree celsius imd latest alert nodmk3

लखनऊ. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण पूरे उत्‍तर भारत के मौसम में लगातार बदलाव आ रहे हैं. इसके असर के चलते भारत के मैदानी हिस्‍सों में बारिश के आसार भी बने हुए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान (IMD Forecast) के अनुसार, प्रदेश के कई हिस्‍सों में 2 मार्च 2022 तक बारिश होने की संभावना जताई गई है. कुछ इलाकों में बूंदाबांदी तो कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल भी छाए रह सकते हैं. बारिश और ओलावृष्टि (Rain and Hailstorm) से किसानों की चिंताएं और बढ़ सकती हैं. गेहूं, आलू, प्‍याज आदि की फसलें अभी भी खेतों में लगी हुई हैं. अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि दर्ज की जा रही है. मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. वहीं, न्‍यूनतम तापमान के भी डबल डिजिट 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. कुछ इलाकों में तो ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है. प्रदेश के मध्‍य और पूर्वी हिस्‍सों के आसमान में बादल छाए रहने और कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की भी संभावना बनी हुई है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से जनवरी महीने के अंत से लेकर अभी तक मौसम कई बार करवट बदल चुका है. प्रदेश के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ जोरदार बारिश और ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसल को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान पहुंच चुका है. उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में कई बाद ओलावृष्टि हो चुकी है. बता दें कि अब आम के पेड़ों में बौर भी आने लगे हैं, ऐसे में ओले गिरने से उन्‍हें काफी नुकसान होने की आशंका है.

Google Weather

उत्‍तर प्रदेश में मंगलवार को मौसम के हाल का पूर्वानुमान. (गूगल वेदर)

चक्रवाती हवाओं का असर
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के पश्चिमी भागों और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. मौसम के रुख के चलते पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पूर्वात्‍तर और दक्षिणी भारत के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश के आसार हैं. इस दौरान हवा की रफ्तार भी सामान्‍य से ज्‍यादा रहने का पूर्वानुमान है.

पहाड़ी प्रदेशों के मौसम में भी बदलाव
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी की संभावना है.  मौसम विभाग के मुताबिक, शिमला में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रह सकता है. वहीं, उत्‍तराखंड में भी औसतन न्‍यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: IMD forecast, UP weather alert

Leave a Comment

Your email address will not be published.