Pulses Price List Today Moong Dal Rate In Delhi Urad Dal Rate In Up Today Dal Ka Kya Rate Hai Dal Ke Rate

Pulses Price List Today: एक तरफ जहां गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Price) और दूध (Milk Price) समेत रोजमर्रा के सामान पर महंगाई की मार देखने को मिल रही है. वहीं, इस बीच दालों की कीमतों में गिरावट आई है. दाल की कीमतों में आई गिरावट से आम आदमी को थोड़ी राहत मिल सकती है. मूंग (moong dal rate) और उड़द (urad dal rate per kg) समेत कई दालों की कीमतों में कटौती हो गई है. आइए चेक करें दालों की कीमतों में प्रति किलोग्राम कितने रुपये की गिरावट आई है-

4 रुपये प्रति किलो की आई गिरावट
आपको बता दें मूंग दाल का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में चार रुपये घटकर 102.36 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले साल 28 फरवरी को मूंग दाल की खुदरा कीमत 106.47 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

क्यों आई गिरावट?
मंत्रालय ने कहा कि कीमतों में गिरावट मई, 2021 में आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत मिल मालिकों, आयातकों और व्यापारियों के पास दालों के स्टॉक की कीमतों और प्रकटीकरण की निगरानी के लिए जारी किये गये एक परामर्श के बाद आई है.

अरहर की दाल को लेकर किया था ऐलान
सरकार ने मई और अक्टूबर, 2021 के बीच अरहर, उड़द और मूंग के मुफ्त आयात की भी अनुमति दी थी. इसके बाद में मुफ्त आयात को अरहर और उड़द के लिए मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया था. मंत्रालय ने कहा कि आयात नीतिगत उपायों के चलते पिछले दो सालों की इसी अवधि की तुलना में अरहर, उड़द और मूंग के आयात में पर्याप्त वृद्धि हुई है.

उड़द दाल की कीमतों में भी आई कटौती
इसके अलावा आपको बता दें उड़द दाल की कीमतों में भी हाल ही में कटौती की गई है. उड़द दाल का औसत थोक मूल्य 25 फरवरी, 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, 9,410.58 रुपये प्रति क्विंटल था. जबकि 25 फरवरी, 2021 को यह कीमत 9,904.39 रुपये प्रति क्विंटल थी. इसमें 4.99 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. इसी तरह 24 फरवरी, 2022 को उड़द दाल का औसत थोक मूल्य 9,444.06 रुपये प्रति क्विंटल रही जबकि 24 फरवरी, 2021 को यह कीमत 9,896.95 रुपये प्रति क्विंटल थी. 

यह भी पढ़ें: 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी ध्यान दें! सरकार ने दिया बड़ा अपडेट… क्या डूब जाएगा 18 महीने से लटके DA Arrear का पैसा?

Government Scheme: आपके पास भी है गाय, भैंस या बकरी तो सरकार देगी 60,000 रुपये कैश, जल्दी से करा लें रजिस्ट्रेशन

Leave a Comment

Your email address will not be published.