Post Office Savings Scheme Public Provident Fund If You Want To Get Tax Benefit Invest In Ppf Scheme

पिछले कुछ दिनों में रूस यूक्रेन युद्ध के कारण मार्केट में ऊठापपट का दौर जारी है. लगातार शेयर बाजार (Stock Market) में बड़ी गिरावट देखी जा रही है. ऐसे में अगर आप निवेश के लिए बिल्कुल सेफ ऑप्शन के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आप भारतीय डाक घर यानी इंडियन पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं. आज भी देश में एक बड़ा मध्यमवर्ग (Middle Class) अपने पैसों को सुरक्षित रखने के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर निवेश करता है. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इससे निवेश में आपका पैसा बाजार जोखिमों से दूर रहता है. इसके साथ ही आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है.

आज हम आपको इंडियन पोस्ट (Indian Post) की ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसके निवेश कर आपको बेहतरीन रिटर्न मिल सकता है. यह स्कीम है पोस्ट ऑफिस का पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) . इस स्कीम में निवेश में करने के कई फायदे हैं. इसमें निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न के साथ इनकम टैक्स छूट में भी लाभ मिल सकता है. तो चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं-

कौन लोग इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश
इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए. इस स्कीम में आप एक साल में 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. आप चाहें तो एक साल में एक बाद जमा करें या हर महीने अपनी जरूरत के अनुसार निवेश कर सकते हैं. इसमें 18 साल से ऊपर का नागरिक निवेश कर सकता है. वहीं 18 साल से कम के बच्चे अपनी माता पिता की देखरेख में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आप 15 साल के निवेश का लाभ उठा सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट (Post Office PPF Scheme) में आप पैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से जमा कर सकते हैं.

इतना मिलता है इंटरेस्ट-
आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश को 7.1 प्रतिशत कंपाउंडिंग पर रेट ऑफ इंटरेस्ट (PPF Scheme Rate of Interest) मिलता है. मान लीजिए कि आपने इस स्कीम में हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं और साल भर में आप 60,000 रुपये तक निवेश करेंगे. 15 साल बाद कुल राशि आपको 9 लाख रुपये की राशि का निवेश करेंगे. इसके बाद मेच्योरिटी पर आपको 16.25 लाख रुपये पर रिटर्न मिलेगा. 15 सालों में आपको 7.25 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा.

आपको मिलती है लोन की सुविधा-
आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C (Income Tax Rebate)  के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती. इस वित्त वर्ष में खत्म होने से पहले आप इस निवेश के ऑप्शन को ट्राई कर सकते हैं. खाता खोलने के बाद आप 3 साल बाद इस स्कीम पर आप लोन की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

Mutual Fund को जल्द से जल्द कराएं आधार से लिंक, नहीं तो बाद में हो सकती है बड़ी परेशानी, ये पूरा प्रोसेस

घूमने की बना रहे हैं प्लानिंग तो IRCTC के हिमाचल पैकेज का उठाएं मजा, यहां पढ़ें टूर के खर्च और शेड्यूल की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.