Podcast India Vs Sri Lanka T20 cricket Dhoni Virat Rohit West Indies Shreyas IPL hockey nodakm

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार चौथी सीरीज जीत है, जिसमें भारत ने विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया है. वहीं, श्रेयस ने तीन मैचों की द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. चार मार्च को मोहाली में विराट कोहली खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट मैच. आखिर में, रणजी ट्रॉफी 2021-22 के ग्रुप लीग मैचों का हाल, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने एक और शानदार उपलब्धि की बात…


मस्कार…न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव.

-टीम इंडिया का टी-20 इंटरनेशन मैचों में शानदार प्रदर्शन का दौर जारी है. तीन मैचों की सीरीज़ के  अंतिम टी-20 मैच में श्रीलंका को छह विकेट से हराने के साथ ही भारत अब टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक लगातार 12 मैच जीतकर अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर है. भारत ने इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लगाातार सात टी-20 मैच जीते थे.

-भारत के सबसे ज्यादा लगातार मैच जीतने की शुरुआत विराट कोहली की कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के साथ हुई. उसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से, वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से और अब श्रीलंका के खिलाफ भी तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करके इतिहास रचा है. यह रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार चौथी सीरीज जीत है, जिसमें भारत ने विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया है.

-श्रेयस अय्यर की लगातार तीसरी नाबाद 73 रनों की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजों की सटीक गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ने रविवार को धर्मशाला में खेले गए तीसरे व अंतिम टी-20 इंटरनेशनल मैच में श्रीलंका पर 6 विकेट से आसान जीत दर्ज की. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 146 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से दसून शनाका ने 74 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेली.

इसके अलावा, दिनेश चांदीमल 22 रन को छोड़कर श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज़ खास प्रदर्शन नहीं कर सका. भारत की ओर से आवेश ख़ान ने सबसे अधिक दो विकेट लिए. मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और रवि बिश्नोई को 1-1 विकेट लेने में सफलता मिली. जीत के लिए मिले 147 रनों का लक्ष्य भारत ने  श्रेयस अय्यर की ज़बर्दस्त विस्फोटक पारी के चलते 17वें ओवर में केवल चार विकेट खोकर आसानी से प्राप्त कर लिया.

प्लेयर आफ द मैच रहे श्रेयस अय्यर ने सिर्फ 45 गेंदों में अपनी 73 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया. रवींद्र जडेजा 22 रन बनाकर नाबाद रहे. दीपक हूडा 21 रनों का योगदान दिया. श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमार ने सबसे अधिक दो विकेट लिए.  श्रेयस अय्यर को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी दिया गया. श्रेयस ने श्रीलंका के खिलाफ तीनों टी-20 मैचों में अर्धशतक जड़ते हुए 204 रन बनाए.

इसी के साथ, श्रेयस ने तीन मैचों की द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. श्रेयस से पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था. उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों में 199 रन बनाए थे. अब भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला मैच चार मार्च से मोहाली में खेला जाएगा. यह विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच भी होगा.

-श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टी-20 मैच खेलने के साथ ही रोहित शर्मा सबसे अधिक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए. इसके पहले, पाकिस्तान के शोएब मलिक के नाम सबसे अधिक 124 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का रिकार्ड था.

-रणजी ट्रॉफी 2021-22 के दूसरे राउंड के ग्रुप लीग मैचों के बाद टीमों के बीच प्लेऑफ में पहुंचने को लेकर दौड़ रोमांचक हो गई है.

-राजकोट में खेले गए एलीट ग्रुप ए के दूसरे राउंड के लीग मैच में केरल ने गुजरात पर आठ विकेट से आसान जीत जीत दर्ज की. दूसरे मैच में मध्य प्रदेश ने मेघालय को एक पारी और 301 रन से हराकर बोनस अंक हासिल किया. इन दोनों टीमों के बीच 3 मार्च से होने वाले मैच से ग्रुप का नंबर वन तय होगा.

-कटक में एलीट ग्रुप बी के मैच में हैदराबाद को 72 रनों से हराकर बंगाल अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है. दूसरे मैच में बड़ौदा को चंडीगढ़ के खिलाफ समाप्त हुए ड्रॉ मैच में पहली पारी में बढ़त के आधार पर तीन अंक मिले. बंगाल के अब 12 अंक हो गए हैं, जबकि हैदराबाद के छह और बड़ौदा के तीन अंक हैं. चंडीगढ़ का सिर्फ एक अंक है.

-चेन्नई में एलीट ग्रुप सी के मैच में कर्नाटक ने जम्मू-कश्मीर को 117 रनों से हराकर 6 अंक हासिल किए. इसी ग्रुप के अनिर्णीत समाप्त हुए दूसरे मैच में रेलवे को पुदुचेरी के खिलाफ पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक मिले. तीसरे और अंतिम राउंड से पहले कर्नाटक नौ अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि जम्मू-कश्मीर छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है.

-अहमदाबाद में खेले गए एलीट ग्रुप डी के मैच में मुंबई ने गोवा को 119 रनों से हराकर प्ले-ऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखा है. दूसरे मैच में सौराष्ट्र ने बोनस अंक के साथ उड़ीसा को एक पारी और 131 रनों से हराया. अंक तालिका में मुंबई नौ अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि सौराष्ट्र के आठ अंक हैं.

-एलीट ग्रुप ई के मैच उत्तराखंड राजस्थान को 299 रनों से हराकर 12 अंक के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है.  आंध्र और सेना के बीच खेला गया ग्रुप का दूसरा मैच अनिर्णीत समाप्त हुआ. पहली पारी में बढ़त के आधार पर आंध्र को तीन अंक मिले.

-दो राउंड के ग्रुप मैचों के बाद एलीट ग्रुप एफ में पंजाब 10 अंक के साथ पहले और हिमाचल प्रदेश 8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.

-एलीट ग्रुप जी में असम को छोड़कर तीनों की टीमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और विदर्भ प्ले-ऑफ की दौड़ में बनी हुई हैं.

-एलीट ग्रुप एच में 7 अंक के साथ छत्तीसगढ़ पहले और 6-6 अंक के साथ क्रमशः तमिलनाडु व झारखंड दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं, जबकि दिल्ली का केवल एक अंक है.

-कोलकाता में खेले जा रहे प्लेट ग्रुप के दूसरे राउंड के मैचों के बाद नागालैंड अपने दोनों मैच जीतकर 13 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर है. मणिपुर 10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. प्ले-ऑफ में पहुंचने वाली नौ टीमें कौन सी होंगी, इसका फ़ैसला 3 मार्च से 6 मार्च तक खेले जाने वाले तीसरे और अंतिम राउंड के चार दिवसीय रणजी ट्रॉफी ग्रुप लीग मैचों के बाद हो सकेगा. ऐलीट ग्रुप की शीर्ष 7 टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी, जबकि आठवें नंबर की टीम प्लेट ग्रुप में नंबर एक पर रहने वाली टीम से प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेगी.

-आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से होनी है. आईपीएल 2022 में इस बार आठ की जगह दस टीमें खेलेंगी. इनमें से नौ टीमों ने अपने-अपने कप्तानों की घोषणा हो चुकी है. अभी आरसीबी की कमान किसे मिलेगी, ये देखना होगा.

-भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने एक और शानदार उपलब्धि हासिल कर ली है. श्रीजेश ने भारत के लिए 250 हॉकी मैच खेल लिए हैं. श्रीजेश ने रविवार को कलिंगा हॉकी स्टेडियम भुवनेश्वर में एफआईएच हॉकी प्रो लीग में स्पेन के खिलाफ खेले गए मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

-स्पेन के राफेल नडाल ने कैमरून नोरी को सीधे सेटों में 6-4 व 6-4 से हराकर मैक्सिको ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है. नडाल के करियर का यह 91वां एटीपी खिताब है.

-प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 का खिताब पहली बार दबंग दिल्ली ने जीत लिया है. दबंग दिल्ली ने तीन बार की चैंपियन पटना पायरेट्स पर 37-36 से से रोमांचक जीत दर्ज कर प्रो कबड्डी का खिताब जीता.

-और अंत में टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने शुक्रवार को सिंगापुर भारोत्तोलन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतकर कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 55 किग्रा भार वर्ग में किया क्वालीफाई कर लिया.

-न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Leave a Comment

Your email address will not be published.