Natural home remedies for fast hair growth in hindi pra

Home Remedies For Hair Growth Fast : खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और गलत हेयर केयर (Hair Care) की वजह से कई बार बालों का बढ़ना बंद हो जाता है. ऐसे में लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) में बदलाव लाकर आप बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं. लेकिन अगर आप अपने बालों को जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ नेचुरल चीजों को शामिल कर ऐसा कर सकते हैं. ये नेचुरल इंग्रेडिएंट्स औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं  जो बालों को अंदर से पोषण देने के साथ-साथ इनकी ग्रोथ (Hair Growth) भी बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताते हैं कि आप बालों को तेजी से लंबा करने के लिए किन कारगर घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

बालों को लंबा करने के कारगर उपाय

तिल तेल और मेथी दाने

तिल का तेल और मेथी दानें दोनों ही बालों को पोषण देने का काम करते हैं. ऐसे में इन दोनों से तैयार हेयर मास्‍क की मदद से आप बालों की ग्रोथ को कई गुना बढ़ा सकते हैं. इसे बनाने के लिए मेथी सीड्स को ड्राई रोस्ट कर लें और उसका पाउडर बना लें. अपने बालों की लेंथ के अनुसार एक बाउल में मेथी पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच तिल का तेल मिक्स करें. ध्‍यान रहे कि तेल अधिक ना हो. कुछ देर तक मसाज करते हुए एक्सफोलिएट करने के बाद बालों को एक आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें. हफ्ते में 2 बार इसे आजमाएं.

इसे भी पढ़ें : कराना चाहते हैं हेयर पर्मिंग, तो जरूर जान लें After Perming Tips

एलोवेरा जेल

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है. आप इसे हेयर पैक और ऑयलिंग की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए आप  हफ्ते में तीन बार एलोवेरा जेल रात में लगाकर सो जाएं और सुबह पानी से बालों को धो लें. चाहें तो नहाने के 2 घंटे पहले भी स्कैल्प में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

आंवला का जूस

विटामिन सी और आयरन से भरपूर आंवला जूस नेचुरल इंग्रेडिएंट से भरा है.  यह बालों को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. इसके लिए आप आंवला जूस को बालों और स्कैल्प में अप्लाई करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. आधे घंटे के बाद बालों को धो लें.

इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 5 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, स्किन दिखेगी दस साल यंग

कोकोनट मिल्क

कोकोनट मिल्क में ऑलिव ऑयल मिक्स करें और उससे स्कैल्प की मसाज करें. बचे हुए मिश्रण को बालों के ऊपर लगाएं. इससे बाल लंबे होने के साथ सिल्की और शाइनी भी बनेंगे.

प्याज का रस

बाल जल्दी-जल्दी बढ़ें इसके लिए आप प्याज का रस लगा सकते हैं. इसमें मौजूद सल्फर बालों के लिए काफी अच्छा होता है. मिक्‍सी में प्‍याज पीस लें और रस को मलमल के कपड़े से छान लें. इस रस को रूई की मदद से बालों के स्‍कैल्‍पर पर लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Home Remedies, Lifestyle

Leave a Comment

Your email address will not be published.