Mumbai siddharth mohite batted longer than the 50 hour record eyeing 72 hour mark guinness world records

नई दिल्‍ली. मुंबई के बल्‍लेबाज सिद्धार्थ मोहिते की नजर लगातार 72 घंटे बल्‍लेबाजी करके गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाने पर है और इस कोशिश में उन्‍होंने 50 घंटे से ज्‍यादा का समय पूरा लिया हैं. इसी के साथ उन्‍होंने 2015 में पुणे के विराग मारे के बनाए सबसे लंबे व्‍यक्तिगत बल्‍लेबाजी सेशन पुरुष के 50 घंटे का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. 19 साल के सिद्धार्थ का दावा है कि वह शुक्रवार की रात से नेट्स में हैं. गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड डॉट कॉम के अनुसार मारे ने 50 घंटे, 4 मिनट, 51 सेकंड तक बल्‍लेबाजी करके नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था. मारे ने गेंदबाज और बॉलिंग मशीन दोनों का सामना किया था, जबकि सिद्धार्थ सिर्फ गेंदबाजों का ही सामना कर रहे हैं.

इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार सिद्धार्थ कुछ अलग करना चाहते थे, जो कई क्रिकेटर करने की कोशिश नहीं करते. उन्‍होंने नेट्स में लगातार 72 घंटे तक बल्‍लेबाजी की अपनी इच्‍छा कोच ज्‍वाला सिंह को बताई. पहले तो कोच ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, मगर सप्‍ताह भर बाद सिद्धार्थ इसी इच्‍छा के साथ वापस आए. कोच ने कहा कि एक दिन सिद्धार्थ ने आकर कहा कि सर मैं नेट्स में लगातार 52 घंटे बल्‍लेबाजी के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहता हूं. मैंने इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना था. उसने फिर जोर दिया. इसके बाद मैंने कहा कि मैं ठाणे में अपनी सुविधा दूंगा, जहां वह कोशिश कर सकते हैं.

भाई और दोस्‍तों ने की मदद
सिद्धार्थ ने अपने कजिन और दोस्‍तों से बात की, जिन्‍होंने चीजों को सेट करने में मदद की. गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में एंट्री भेजने के लिए कुछ गाइडलाइन है, जिसे फॉलो करना होता है. किसी भी रिकॉर्ड को प्रमाणित करने के लिए स्‍वतंत्र गवाहों की जरूरत होती है. सिद्धार्थ के कजिन वैभव ने 3 दिनों तक उनकी बल्‍लेबाजी पर नजर रखने के लिए गवाहों की व्‍यवस्‍था की. ये गवाह 4 घंटे की शिफ्ट में उनकी बल्‍लेबाजी पर नजर रख रहे हैं. गवाह ब्रेक की संख्या और अवधि भी लिखते हैं. एक शख्‍स को बल्‍लेबाजी का वीडियो रिकॉर्ड करने का काम सौंपा गया है.

Women World Cup 2022 : स्मृति मंधाना की जोरदार वापसी, भारत ने आखिरी वॉर्म अप मैच में दी वेस्टइंडीज को मात

IPL 2022 के चलते देश के लिए नहीं खेलना चाहते थे शाकिब अल हसन, खरीदार न मिलने के बाद अब बदलेंगे फैसला!

सिद्धार्थ को हर घंटे 5 मिनट का ब्रेक लेने की इजाजत है. वह वॉशरूम जाने के लिए ब्रेक ले सकते हैं. वह चाहे तो बिना ब्रेक लिए घंटों तक बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. इंडोर नेट्स के पास में कुछ बिस्‍तर की व्‍यवस्‍था की गई है और खाने के पैकेट भी रखे गए हैं. सिद्धाथ केवल प्रोटीन वाले फूड्स और ड्रिंक्‍स ले रहे हैं, ताकि उनके शरीर को लंबे समय तक बल्‍लेबाजी करने के लिए ऊर्जा मिल सके.

Tags: Mumbai, World record

Leave a Comment

Your email address will not be published.