Milk Price Hike: अमूल दूध हुआ महंगा, 1 मार्च 2022 से लागू होंगी नई कीमतें । AMUL milk price Rs 2 increases, check new rate

AMUL increases the price of milk by Rs 2- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

AMUL increases the price of milk by Rs 2

Highlights

  • अमूल दूध 1 मार्च 2022 से देशभर में 2 रुपये प्रति लीटर महंगा होगा
  • बिजली, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक और पशु-चारे की लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाने का यह फैसला लिया गया

 Amul Milk Price hike: महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को दूध के बढ़े दाम के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे है। अमूल कंपनी ने अपने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया है। नयी कीमतें तत्काल प्रभाव से 1 मार्च 2022 यानी मंहलवार से लागू हों जाएंगी। अमूल (AMUL) दूध की कीमतों (AMUL Milk Prices) में 2 रुपये की बढ़ोतरी कल यानी 1 मार्च 2022 से पूरे देश में प्रभावी हो जाएंगी। 

अपने प्रेस रिलीज में देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल ने कहा कि, गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीम 30 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति 27 रुपए प्रति 500 मिली होगी। देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल ने दूध के दाम क्यों बढ़ाए हैं इसको लेकर भी जानकारी दी है। अमूल ने बताया कि एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार में बढ़ने वाली लागत के कारण दूध के दामों को बढ़ाया गया है। अमूल ने किसानों की दूध की खरीद की कीमतों में 35 से 40 रुपए प्रति किलो फैट की वृद्धि की है, जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। 

1 मार्च को बढ़ेंगे LPG गैस के दाम?

बता दें कि, हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत तय की जाती है। रूस-यूक्रेन की जंग के बीच एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। रूस-यूक्रेन युद्ध का असर पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि मार्च 2022 में LPG गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर के पार चले गए हैं। माना जा रहा है कि 5 राज्यों में चुनाव के बाद देश में पेट्रोल- डीजल के दाम में बड़ी बढ़ोत्तरी की जा सकती है। 

पांच महीनों से नॉन-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत नहीं बदली

बता दें कि नॉन-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में कई महीने से राहत बनी हुई है। कच्चे तेल के दाम में भारी इजाफा होने के बाद भी देश में अक्तूबर से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि चुनाव के बाद यानी 7 मार्च के बाद कभी भी एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 से 200 रुपये तक बढ़ सकते हैं। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम वाले) इस समय दिल्ली और मुंबई में लगभग 900 रुपए है, कोलकाता में 926 रुपए, वहीं चेन्नई में 916 रुपए है।  

कॉमर्शियल सिलेंडर हुआ सस्ता

कॉमर्शियल सिलेंडर की बात करें तो अक्तूबर 2021 से एक फरवरी 2022 के बीच इसके दाम में 170 रुपये तक का इजाफा हुआ है। 1 अक्तूबर को दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 1736 रुपये था। वहीं नवंबर में ये बढ़कर 2000 रुपये का हुआ और दिसंबर में ये 2101 रुपये का हो गया। हालांकि, इसके बाद जनवरी 2022 में ये फिर से सस्ता हुआ और फरवरी में सस्ता होकर 1907 रुपये का हो गया है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.