March 2022 Cricket Events Women ODI World cup india vs pakistan ipl season 15 matches pak vs aus know about all

नई दिल्ली. साल 2022 में मार्च का महीना क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास होने जा रहा है. इसी महीने कई अहम क्रिकेट टूर्नामेंट होने हैं, जिसमें आईसीसी महिला वर्ल्ड कप (ICC Women’s ODI World Cup-2022) भी शामिल है. इसके अलावा दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट टीम आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) का आगाज भी 26 मार्च से होना है.

भारत और श्रीलंका के बीच 4 मार्च से टेस्ट सीरीज का आगाज होना है, जिसका पहला मैच मोहाली में खेला जाएगा. इसके अलावा पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी रावलपिंडी में टेस्ट मैच खेला जाएगा. यह टेस्ट मैच भी 4 मार्च से शुरू होगा. भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच डे-नाइट फॉर्मेट में पिंक बॉल से होगा जो बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच 12 मार्च से शुरू होगा. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कराची में 12 मार्च से खेला जाएगा.

इसे भी देखें, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से, जानें महिला वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी, जो 6 मार्च 2022 को माउंट माउंगानुई में खेला जाएगा. फिर 10 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड से भिड़ंत होगी. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच 30 और 31 मार्च को खेले जाएंगे. पहला सेमीफाइनल मैच वेलिंग्टन में जबकि दूसरा क्राइस्टचर्च में आयोजित होगा. फाइनल अगले महीने 3 अप्रैल को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

महिला वर्ल्ड कप में भारत का शेड्यूल:-

तारीख मुकाबला जगह
6 मार्च भारत बनाम पाकिस्‍तान माउंट माउंगानुई
10 मार्च भारत बनाम न्‍यूजीलैंड हैमिल्‍टन
12 मार्च भारत बनाम वेस्‍टइंडीज हैमिल्‍टन
16 मार्च भारत बनाम इंग्‍लैंड माउंट माउंगानुई
19 मार्च भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया ऑकलैंड
22 मार्च भारत बनाम बांग्‍लादेश हैमिल्‍टन
27 मार्च भारत बनाम साउथ अफ्रीका क्राइस्‍टचर्च

आईपीएल के 15वें सीजन का आगाज 26 मार्च से होना है, जिसका ऐलान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) कर चुका है. इस बार 8 के बजाय 10 टीमें लीग में हिस्सा लेंगी. यह टी20 लीग 26 मार्च से 29 मई के बीच खेली जाएगी.

इसे भी देखें, ग्रुप में बांटी गई 10 टीमें, किस ग्रुप में कौन सी टीम और किससे खेलेगी कितने मैच? जानिए सबकुछ

18 मार्च से दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज भी शुरू होगी. वहीं, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी वनडे सीरीज रावलपिंडी में खेली जाएगी. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच विजडन ट्रॉफी टेस्ट सीरीज 8 मार्च से शुरू होगी. वेस्टइंडीज की मेजबानी में इंग्लैंड टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच बारबाडोस में 16 मार्च से जबकि तीसरा और अंतिम टेस्ट ग्रेनाडा में 24 मार्च से खेला जाएगा.

इसके अलावा रणजी ट्रॉफी मैच भी आयोजित होंगे जहां दिल्ली की टीम छत्तीसगढ़ से तो वहीं बिहार और अरुणाचल प्रदेश टीम की भिड़ंत (दोनों मैच 3 मार्च 2022 से) होगी. मुंबई और ओडिशा, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश, बंगाल और चंडीगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के बीच भी मुकाबला खेला जाएगा. पाकिस्तान में लिस्ट-ए क्रिकेट चैंपियनशिप पाकिस्तान कप के मुकाबले खेले जाएंगे. वहीं, ऑस्ट्रेलिया में मार्श कप का फाइनल मैच 11 मार्च 2022 को मेलबर्न में होगा.

Tags: Cricket news, Icc world cup, India Vs Pakistan, India Vs Sri lanka, IPL 2022, Womens World Cup 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.