Mahashivratri 2022 Live Updates Maha Shivratri Vrat Puja Vidhi Shivling Jalabhishek Time Wishes Images

Mahashivratri 2022: आज महाशिवरात्रि का पर्व है. पूरे देश में इसे लेकर मनाया जा रहा है. मंदिरों में भव्य सजावट की गई है. सनातन धर्म में महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) और मां पार्वती (Maa Parvati) की पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं और मनचाही इच्छापूर्ति का वरदान मिलता है.

क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

पंडितों के अनुसार, महाशिवरात्रि पर दिनभर पूजा का मुहूर्त होता है. इस बार महाशिवरात्रि का मुहूर्त 1 मार्च को मध्य रात्रि 12:08 बजे से मध्यरात्रि 12:58 बजे तक है. वहीं महाशिवरात्रि के दिन के शुभ मुहूर्त (shubh muhurta) की बात करें तो यह दोपहर 12:10 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:57 बजे तक रहेगा. इसके अलावा शाम 6:21 से रात 9:27 मिनट तक भी शुभ मुहूर्त रहेगा.

इसलिए मनाते हैं

अक्सर कई लोगों के मन में सवाल होता है कि महाशिवरात्रि क्यों मनाते हैं. इसे मनाने के पीछे 2 प्रमुख वजहें हैं. शास्त्रों की मानें तों महाशिवरात्रि की रात ही मां पार्वती सती का पुनर्जन्म हुआ है. इसके बाद इसी दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था. इसके अलावा ये भी मान्यता है भगवान शिव करोड़ों सूर्यों के समान प्रभाव वाले ज्योतिर्लिंग के रूप में इसी दिन प्रकट हुए थे. जिसके बाद से हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाते हैं. यह व्रत पर्व पूरे देश में मनाया जाता है. इसे लेकर मंदिरों में खास तैयारी की जाती है. 

Leave a Comment

Your email address will not be published.