LPG gas 19 KG cylinder price hike upto rupees 100 check new rate list

LPG- India TV Paisa

LPG

Highlights

  • 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 105 रुपये बढ़ गई है
  • 5 किलो के सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपये की बढ़ोतरी हुई है
  • राहत की बात यह है कि घरेलू LPG सिलेंडर में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई

नई दिल्‍ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी संकट का असर पड़ना शुरू हो गया है। आज से LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी कर दी गई है। देश की प्रमुख सरकारी गैस कंपनी इंडेन ने 1 मार्च से कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। हालांकि कीमतों में वृद्धि 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में की गई है। दिल्ली में इसकी कीमत 105 रुपये बढ़ गई है। इस बढ़ोत्तरी का सीधा असर होटलों और रेस्टोरेंट से लेकर सड़क किनारे लगने वाली रेहड़ियों पर पड़ेगा। बता दें कि कल ही दूश की प्रमुख डेयरी अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी थी। 

इस बढ़ोतरी के साथ मंगलवार से दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो गई है। कॉमर्शियल गैस के साथ ही 5 किलो के सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब दिल्ली में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपये होगी। बता दें कि 5 किलो के सिलेंडर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल स्टूडेंट या फिर गरीब तबके के लोग करते हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि घरेलू LPG सिलेंडर में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। 

बता दें​ कि तेल विपणन कंपनियों ने 1 फरवरी को 19 किलोग्राम वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की थी। लेकिन क्रूड की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सिलेंडर की कीमतें बढ़ना तय मानी जा रही थी। क्रूड की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में 100 डॉलर प्रतिबैरल के पार पहुंच गई हैं। दूसरी ओर 5 राज्यों में चुनावों को देखते हुए पेट्रोल डीजल के दाम फिलहाल स्थिर हैं। 

अन्य महानगरों में क्या हैं दाम 

अब कोलकाता में एक कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 108 रुपये बढ़कर 2,089 रुपये हो गई। वहीं मुंबई में LPG गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ोतरी के साथ 1,962 रुपये हो गई है। जबकि Chennai में यह 2,185.5 रुपये है।

5 गुना बढ़ी 19 किलो गैस की कीमत 

कमर्शियल गैस की कीमतों में 5 महीनों में 5 गुना बढ़ोतरी देखी गई है। इससे पहले 1 नवंबर और 15 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। अधिसूचना के अनुसार, घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी, जिनका वजन 14.2 किलोग्राम, 5 किलोग्राम, 10 किलोग्राम मिश्रित या 5 किलोग्राम मिश्रित सिलेंडर था।

एक झटके में ‘दोगुने’ होंगे गैस के दाम

दुनियाभर में गैस की भारी किल्लत के चलते अप्रैल का महीना भारत के लिए महंगाई लेकर आ सकता है। सरकार हर साल अप्रैल और अक्टूबर में नेचुरल गैस की कीमतों का निर्धारण करती है। अप्रैल की कीमत जनवरी से दिसंबर 2021 की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर आधारित होगी। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि सरकार नेचुरल गैस की घरेलू कीमतों में बदलाव करेगी। इंडस्ट्री के जानकारों और एनालिस्ट्स का कहना है कि इसे 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 6 से 7 डॉलर किया जा सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज कह रही है कि गहरे समुद्र से निकलने वाली गैस की कीमत 6.13 डॉलर से बढ़कर करीब 10 डॉलर हो जाएगी। 

आपकी जेब पर पड़ेगा बुरा असर 

विशेषज्ञों के अनुसार देश में गैस की कीमत दोगुना हो सकती है। इसका असर घरेलू गैस सिलेंडर के साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतों पर पड़ेगा। वहीं बिजली और फर्टिलाइजर पर सब्सिडी का खर्च भी सरकार की बैलेंस शीट खराब कर सकता है। ऐसे में सरकार के पास एकमात्र जरिया आप पर टैक्स बढ़ाना ही बचेगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.